November 29, 2021

भारत के संविधान को अपनाए जाने के उपलक्ष्य में 26 नवम्बर को मनाया जाएगा संविधान दिवस

 683 total views,  2 views today

संविधान सभा द्वारा 26 नवम्बर 1949 को भारत के संविधान को अपनाए जाने के उपलक्ष्य में 26 नवम्बर को संविधान दिवस मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने इस ऐतिहासिक दिवस के महत्‍व को स्‍वीकार करते हुए 2015 से संविधान दिवस मनाने की शुरुआत की थी।
संविधान दिवस आयोजन के अंतर्गत इस वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संसद और विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

संविधान के पूर्ण स्वरूप को जारी करेंगे

इस अवसर पर संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा, जिसे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला संबोधित करेंगे।संबोधन के बाद राष्ट्रपति संविधान की प्रस्तावना पढेंगे और उनके साथ पूरा राष्‍ट्र जुड जायेगा। इसके बाद श्री कोविंद संविधान सभा में हुई चर्चा, संविधान की हस्तलिखित प्रति के डिजिटल स्वरूप और इसमें अब तक हुए संशोधनों सहित संविधान के पूर्ण स्वरूप को जारी करेंगे।

संविधान दिवस समारोह का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे

वहीं, नई दिल्ली के विज्ञान भवन में शाम साढ़े पांच बजे उच्चतम न्यायालय द्वारा आयोजित दो दिन के संविधान दिवस समारोह का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्घाटन करेंगे। इसमें उच्चतम न्यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश सहित सभी न्यायाधीश, सभी उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश और वरिष्ठतम न्यायाधीश, भारत के सॉलिस्टर जनरल और कानूनविद शामिल होंगे। प्रधानमंत्री  मोदी समारोह को संबोधित भी करेंगे।