December 1, 2021

नैनीताल में होगी देश की पहली ‘ग्रीन पार्किंग’ व्यवस्था, पढ़िए पूरी खबर

 3,346 total views,  2 views today

नैनीताल :  विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नैनीताल में  नया पार्किंग स्थल तैयार किया जा रहा है । यह नैनीताल के नारायण नगर में बनेगा, और देश की पहली ग्रीन पार्किंग के रूप में जाना जाएगा । इस पार्क के चारों और हरियाली होगी । इसके साथ ही वाहन चालकों  के रहने खाने- पीने तक की सभी सुविधा दी जाएगी । इस पार्किंग में गाड़ियां की सुरक्षा के इंतजाम भी होंगे।

स्थायी पार्किंग की मांग कर रहे थे

धीरे- धीरे नैनीताल में साल भर पर्यटक सीजन चलने लगा है । गर्मियों में नैनीताल में काफी सैलानी उमड़ते हैं । काठगोदाम से लेकर नैनीताल और भीमताल रोड में पर्यटकों को पहले जाम से जूझना होता है और फिर पार्किंग के लिए परेशान होना पड़ता है । जिस कारण जिला प्रशासन ने शहर से बाहर पाइंस, रूसी बाईपास और नारायण नगर में अस्थायी पार्किंग बनाए हैं। शहर के विभिन्न संगठन और पर्यटन कारोबारी कई साल से सरकार से नैनीताल में स्थायी पार्किंग की मांग कर रहे थे ।

पार्किंग निर्माण का काम शुरू करा दिया है।

जानकारी के अनुसार शासन से दो करोड़ बीस लाख रुपये में से एक करोड़ साठ लाख रुपये जारी हो गए हैं। और पार्किंग निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है। साथ ही 2022 मार्च के पहले हफ्ते तक पार्किंग निर्माण पूरा करा लिया जाएगा की उम्मीद जताई जा रही है । पार्किंग स्थल हल्के ढलान वाला और चारों ओर हरियाली भरा होगा, जिसके चलते इसे ग्रीन पार्किंग नाम दिया गया है, जिसमें करीब 400 वाहन पार्क होंगे।