May 29, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: झांसा देकर व्यक्ति के खाते से 97 हज़ार की रकम उड़ाई, साईबर सैल ने वापस कराये रूपये, एसएसपी ने की झांसे में न आने की अपील

श्री पंकज भट्ट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा सभी थाना प्रभारियों, साईबर सैल को ई सुरक्षा प्रणाली के तहत साईबर फ्राड से सम्बन्धित मामलों में जागरूकता के साथ साथ प्राप्त शिकायतों में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है।

खाते से 90 हज़ार से अधिक की रकम निकाली

दिनांक 27.06.2021 को शिकायतकर्ता श्री हेमन्त कुमार जोशी पुत्र श्री दिनेश चन्द्र जोशी निवासी ग्राम व पोस्ट दन्या जनपद अलमोड़ा को अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनके मोबाईल फोन पर सम्पर्क कर उनका परिचित बताते हुए, खाते से सम्बन्धित गोपनीय सूचना प्राप्त कर धोखे से उनके खाते से रु0 97010.00 निकाल लिये।
शिकायतकर्ता को अपने साथ हुये फ्राड की जानकारी होने पर उनके द्वारा थाना दन्या में शिकायत दर्ज करायी गयी।

खाते में आयी वापस धनराशि

श्री संतोष देवरानी थानाध्यक्ष दन्या द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए बैंक जाकर बैंक खाते की डिटेल प्राप्त कर, तथा सम्बन्धित नोडल अधिकारियों से जरिये ई मेल, तथा अधिकारियों से वार्ता कर एवं साईबर सैल अल्मोड़ा की सहायता से वादी के खाते से धोखे से आहरित उक्त सम्पूर्ण धनराशि रु0 97010.00 वादी उपरोक्त के खाते में वापस दिलवाई गयी। पुलिस एवं साईबर सैल द्वारा की गयी त्वरित कार्यवाही और सहयोग का शिकायतकर्ता द्वारा आभार व्यक्त किया गया है।

एस0एस0पी0 अल्मोड़ा की जनपद वासियों से अपील

एस0एस0पी0 अल्मोड़ा की सभी जनपद वासियों से अपील है कि साईबर अपराधियों से सर्तकता एवं जानकारी से ही बचा जा सकता है, कोरोना संक्रमण के साथ-साथ साईबर अपराधियों ने भी अपना संक्रमण तेजी से फैला कर नये-नये तरीके के जाल बिछाकर लोगो की मेहनत की कमाई से अपनी जेब भर रहे हैं। कृपया सावधान रहें एवं अपनी मेहनत की कमाई को अपनी लापरवाही से किसी अंजान व्यक्ति के हवाले ना करें।
यदि आप गूगल पे, फोन पे, पेटीएम आदि प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान रहें जब आप डिजिटल माध्यम से लेन-देन करते हैं तो ठगी की सम्भावनाए भी बढ़ जाती हैं।
किसी भी अनजान काँल पर विश्वास करके अपने बैंक एकाउन्ट की निजी जानकारी किसी को भी शेयर न करें, न ही किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करें। यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीगी थाना, राजस्व उ0नि0, साईबर सैल अथवा 155260 पर सूचित करें।