October 23, 2021

उत्तराखंड के भू-कानून को अनुच्छेद 371 में शामिल करने की उठी मांग

 3,189 total views,  2 views today

उत्तराखंड से जुड़ी खबर सामने आई है। उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से भू-कानून सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा में बना हुआ है। जिसके बाद अब उत्तराखंड क्रांति दल ने उत्तराखंड के भू-कानून को अनुच्छेद 371 में शामिल करने की मांग उठाई है।

उत्तराखंड भू- कानून अनुच्छेद 371 में किया जाए शामिल-

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से भू-कानून की मांग चल रही है। इस बार चुनाव से ठीक पहले भू-कानून के मुद्दे ने जोर पकड़ लिया है और इसे उठाने वाले नेता नहीं बल्कि उत्तराखंड के हजारों-लाखों युवा हैं। ये मुद्दा है भू कानून का, युवाओं की मांग है कि उत्तराखंड में एक सख्त भू कानून जल्द से जल्द लागू किया जाए। जिसके बाद अब उत्तराखंड क्रांति दल ने भी उत्तराखंड भू- कानून को अनुच्छेद 371 में शामिल करने की मांग रखी है।

उत्तराखंड में सख्त भू कानून की छिड़ी मांग-

उत्तराखंड जैसे छोटे और पहाड़ी राज्य में कोई भी सख्त भू कानून लागू नहीं है। जिसकी वजह से यहां आकर कोई भी कितनी भी जमीन अपने नाम से खरीद सकता है। जिसके चलते पहाड़ी राज्यों में सस्ते दामों पर जमीन खरीदकर उसे बाहरी लोग अपने फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों का आरोप है कि उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बाहरी हस्तक्षेप से यहां की संस्कृति को बड़ा खतरा है। जिसके बाद अब एक सख्त भू कानून की मांग छिड़ गई है।