December 5, 2021

लगातार सिर में होने वाले दर्द को न करे नजर अंदाज, हो सकती है यह वजह, जानिये

 1,580 total views,  2 views today

यदि आपके सिर में लगातार तेज दर्द होता है या बोलने, देखने और सुनवाई में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव महसूस कर रहे हैं तो आप इसे नजर अंदाज करने की भूल न करें ।  ये लक्षण ब्रेन ट्यूमर जैसी बड़ी बीमारी की वजह से भी हो सकते हैं। इसकी वजह से ना सिर्फ आपके दिमाग पर बहुत असर पड़ता है, बल्कि इससे आपकी जान को भी अत्यधिक खतरा हो सकता है।
ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में पायी जाने वाली कोशिकाओं की असामान्य या अनियंत्रित बढ़ोतरी की वजह से होता है। वैसे कई अनावश्यक कोशिकाएं खुद हो जाती है, लेकिन इनके खत्म ना होने और अतिरिक्त कोशिकाओं के निर्माण को ट्यूमर भी कहा जाता हैं।

ब्रेन ट्यूमर के कुछ लक्षण ऐसे हैं

प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर दिमाग के अंदर शुरू होता है और पूरे शरीर में पूर्ण्तः फैल जाता है। ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है और इसके होने के कारण अभी स्पष्ट भी नहीं है। ब्रेन ट्यूमर में जेनेटिक कारक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सिर दर्द के साथ साथ चलने या संतुलन में समस्याएं भी इसका लक्षण हैं। साथ ही मरीज को यादाश्त से जुड़ी हुई दिक्कतें भी शुरू हो जाती है।  ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित होने का कोई भी विशेष कारण नहीं है। जीन्स में होने वाले निश्चित परिवर्तन को ट्यूमर को पैदा करने का मुख्य कारण हो सकते हैं।

इसका कारण और इलाज

कई इलेक्ट्रॉनिक माध्यम और मोबाइल फोन जैसे उपकरणों की विकरण विभिन्न तरह के कैंसर और ब्रेन ट्यूमर को पूरी तरह उत्पन्न कर सकती है, लेकिन यह व्यापक रूप से गंभीर चर्चा का विषय है। हालांकि, इस तथ्य को अभी तक साबित नहीं हो पाया है कि इसका इलाज सर्जरी, रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी, स्टेरॉयड, दवाइयों के माध्यम से ही किया जा सकता है।