August 11, 2022

ऑपरेशन के दौरान गर्भवती के पेट में छोड़ा रूई का बंडल, लापरवाह डाॅक्टर पर लगा 55.74 लाख का जुर्माना

 2,267 total views,  4 views today

गर्भवती महिला के ऑपरेशन में बरेली के एक अस्पताल में डाॅक्टर ने बेहद लापरवाही की है। डाॅक्टर ने आपरेशन के बाद महिला के पेट में रूई का बंडल छोड़ दिया। जब काफी इलाज के बाद भी महिला को राहत नहीं मिली तो उसने लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई में जांच कराई, तब पेट में रूई होने की बात सामने आई।

मामले की सुनवाई में जिम्मेदार डाॅक्टर और अस्पताल के खिलाफ 55.74 लाख रुपये जुर्माना लगा

राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के सदस्य राजेन्द्र सिंह ने इस प्रकरण में साबिहा हामिद की शिकायत की सुनवाई करते हुए पाया कि संबंधित अस्पताल और डाॅक्टर द्वारा मरीज के आपरेशन में गंभीर लापरवाही बरती। इसके आधार पर निर्णय करते हुए 55.74 लाख रुपये का जुर्माना डाॅक्टर और अस्पताल पर लगाया गया है। इस पर एक नवंबर, 2010 से 12 फीसद वार्षिक की दर से साधारण ब्याज भी देने का आदेश दिया है।

यह है पूरा मामला

मामला बरेली स्टेडियम रोड स्थित डा. एम. खान अस्पताल का है। जहां गर्भवती साबिहा हामिद अपने इलाज के लिए गई थी। डा. यास्मीन खान ने उसका आपरेशन किया। उसके बाद साबिहा को लगातार दर्द की शिकायत बनी रही। वह फिर से डा. यास्मीन खान के पास पहुंचीं, लेकिन वह उसका कोई इलाज नहीं कर सकीं। तब साबिहा खान ने लखनऊ आकर एसजीपीजीआई में जांच कराई। जांच के बाद मालूम हुआ कि आपरेशन के समय उनके पेट में रूई का बंडल लापरवाही से छोड़ दिया गया था, जिससे उनकी हालत अत्यंत गंभीर हो गई। एसजीपीजीआई में उनका तीन बार आपरेशन किया गया, तब जाकर आराम मिला। इस दौरान वह एक अक्टूबर, 2010 से छह जनवरी, 2012 तक पीड़ा झेलती रहीं।