October 19, 2021

मन की बात से कमाए तीस करोड़ अस्‍सी लाख से अधिक रूपये का राजस्‍व

 2,070 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात कार्यक्रम की शुरुवात 2014 में हुई थी ।
सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात ने अब तक तीस करोड़ अस्‍सी लाख से अधिक रूपये का राजस्‍व कमाया है।  मन की बात ने 2017-18 में सबसे अधिक 10 करोड़ 64 लाख रूपये कमाये ।सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्‍यसभा में लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी।

2018 में इस कार्यक्रम को लगभग 6 करोड़ लोगों ने सुना

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्‍य दैनिक शासन के मुद्दों पर नागरिकों के साथ संवाद स्‍थापित करना है।श्री ठाकुर ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम का मुख्‍य उद्देश्‍य रेडियो के माध्‍यम से देश की जनता तक पहुंचना है। उन्‍होंने कहा कि यह कार्यक्रम प्रत्‍येक नागरिक को प्रधानमंत्री के रेडियो सम्‍बोधन के जरिये भागीदारी शासन से जोड़ने, सुझाव देने और उसका हिस्‍सा बनने का अवसर देता है।
श्री ठाकुर ने कहा कि भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय टेलीवाइज्‍ड रेडियो कार्यक्रम मन की बात के श्रोताओं की संख्‍या बहुत अधिक है। बार्क के अनुसार 2018 में इस कार्यक्रम को लगभग 6 करोड़ लोगों ने सुना और 2020 में यह संख्‍या 14 करोड 35 लाख हो गई।

91 प्राइवेट सेटेलाइट टेलीविजन चैनलों पर भी प्रसारित होता है

यह केबल और डीटीएच प्‍लेटफार्म पर देशभर के लगभग 91 प्राइवेट सेटेलाइट टेलीविजन चैनलों पर भी प्रसारित होता है। इसे एंड्रायड और आईओएस मोबाइल यूजर के लिए न्‍यूज ऑन एआईआर तथा प्रसार भारती के विभिन्‍न यूट्यूब चैनलों पर भी देखा-सुना जा सकता है। प्रसार भारती इस कार्यक्रम को अपने एआईआर नेटवर्क पर 23 भाषाओं और 29 बोलियों में प्रसारित करता है। यह दूरदर्शन के विभिन्‍न चैनलों पर हिन्‍दी और अन्‍य भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है।