September 30, 2022

पेट की चर्बी को‌ कम करने के लिए अपनाएं ‌यह टिप्स, बस करें यह काम, जानें

 2,027 total views,  2 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण फायदें आपको बताएंगे। आज‌ हम वजन के बारे में बात करेंगे। वज़न एक बार बढ़ जाए, तो उसे कम करना सभी के लिए आसान नहीं होता। खासतौर पर पेट के आसपास जमी ज़िद्दी चर्बी से छुटकारा पाना बेहद मुश्किल हो जाता है।

कसरत करें –

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कसरत करना। यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो संतुलित आहार के साथ ही प्रतिदिन एक घंटे व्‍यायाम करें। यदि आपको तैरना आता है तो शरीर के लिए इससे अच्‍छी कसरत नहीं हो सकती। इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक और रस्‍सी कूदने आदि को भी शामिल कर सकते हैं। व्‍यायाम से आपका वजन तो नियं‍त्रित रहेगा ही, साथ ही आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहेंगे।

जंकफूड से दूर रहे –

जंकफूड के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। यदि आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो जंकफूड के सेवन से दूर रहना ही उचित होगा। कम मसाले और चिकनाई वाली सब्जियां खाएं। चाहे तो हफ्ते में एक बार उबली हुई सब्‍जी भी खा सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद रहेगी। गेहूं के आटे की बजाय जौ और चने के आटे की चपाती का सेवन करें।

धूम्रपान और शराब से रहें दूर-

यदि आप धूम्रपान के साथ शराब का भी सेवन करते हैं तो आप अपनी सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। शराब पीने और धूम्रपान करने के साथ आपको एक्‍सरसाइज करने या संतुलित आहार लेने का कोई फायदा नहीं होगा।

तला हुआ भोजन –

तले हुए भोजन में कैलोरी और नमक बहुत ज्यादा होता है। इसलिए आप मछली, पॉल्टी फॉर्म प्रोडक्ट या कोई भी वैसा मीट नहीं खाए जो तला हुआ हो। साथ ही फ्रेंच फ्राईज, पोटैटो चिप्स,ब्रेड पकौड़ा,समोसा, फ्राइड वेजिटेबल खाने से भी आप बचे। आप वैसी चीजें खाए जो कम प्रोटीन वाली हो और तली हुई नहीं हो।

हाई कैलोरी वाले ड्रिंक्स –

जो भी पेय पदार्थ यानी ड्रिंक्स मीठा होता है उसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। आपको इनसे बचना होगा। साथ ही आप पानी की भरपूर मात्रा ले। एल्कोहल (शराब, बीयर और कॉकटेल), स्पोर्ट्स ड्रिंक, मीठी चाय ,फ्लेवर्ड कॉफी, सोडा, फ्लेवर्ड पानी ,विटामिन पानी आदि से आप तौबा कर लें। अगर आपको फ्लेवर्ड पानी पीने की इच्छा हो तो आप उसे घर पर बनाकर पीए।

मेथी का पानी-

पेट के आसपास जमी चर्बी कम करने के लिए भूनी हुए मेथी का पाउडर सुबह खाली पेट पानी के साथ लें। इसके अलावा आप मेथी को रातभर पानी में भिगो कर अगले दिन सुबह खाली पेट इसका पानी पी सकते हैं। इससे बेली फैट कम करने में काफी मदद मिलती है।

​तेज़ी से चलें-

पेट के फैट्स को कम करने में रोज़ाना वॉक भी आपके काफी काम आ सकती है। रोज़ कम से कम 30 मिनट तक तेज़ी से चलें। इसके अलावा आप योग, एरोबिक्स और पिलाटेस की मदद से भी बेली फैट कम कर सकते हैं।