July 1, 2022

भारत सरकार ने ट्विटर को भेजा नोटिस, नए आईटी नियम नहीं माने तो होगी कड़ी कार्यवाही

 1,093 total views,  2 views today

दुनिया भर में सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और ट्विटर काफी लोकप्रिय सोशल मीडिया के प्लेटफार्म है। इनके जरिये हम पूरी दुनिया भर की खबरें इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के माध्यम से प्राप्त कर लेते हैं। ऐसे में ट्विटर से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है।

भारत सरकार का ट्विटर को अल्टीमेटम-

भारत सरकार ने ट्विटर को नए आईटी नियमों को मानने का आखिरी मौका दिया है। केन्द्र सरकार के नए आईटी नियमों को ठीक तरह से लागू न करने को लेकर सरकार ने ट्विटर को नोटिस भेजा है। सरकार ने ट्विटर को नए नियमों को मानने को लेकर आखिरी मौका देते हुए चेतावनी दी है।

नियमों को न मानने पर ट्विटर के खिलाफ हो सकती है कार्यवाही-

इसके बावजूद भी ट्विटर नए आईटी नियमों को नहीं मानता है तो उसे इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) एक्ट, 2000 की धारा 79 के तहत इंटरमीडियरी के रूप में मिलने वाले छूट से हाथ धोना पड़ सकता है और साथ ही IT एक्ट और भारत के अन्य कानून के तहत उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सकती है।

ट्विटर ने मुख्य अनुपालन अधिकारी की भी नहीं दी है जानकारी-

मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा कि ट्विटर ने अब तक नए नियमों के तहत मुख्य अनुपालन अधिकारी की जानकारी नहीं दी है और न ही कंपनी द्वारा रखे गए शिकायत अधिकारी और नोडल संपर्क अधिकारी भी भारत के हैं। वहीं ट्विटर ने गलत आॅफिस का एड्रेस दिया है।