January 27, 2022

आशा वर्कर्स को पर्याप्त सुविधा उपलब्ध कराये सरकार – पूर्व दर्ज़ा मंत्री बिट्टू कर्नाटक

 2,146 total views,  2 views today

आज, पूर्व उपाध्यक्ष एन.आर.एच.एम.बिट्टू कर्नाटक ने जिलाधिकारी अल्मोडा के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड को एक ज्ञापन प्रेषित  कर उन्हें अवगत कराया कि राज्य में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अर्न्तगत कार्यरत आशा वर्कर्स को अपने कार्यक्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा सम्बन्धी जानकारी देने,प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने,उपलब्ध सुविधाओं के उपभोग हेतु परामर्श देने,जटिल केसों को सन्दर्भित करने तथा उन्हें स्वास्थ्य सेवा केन्द्र पहुंचाने में मदद करने,ग्राम स्वास्थ्य योजना बनाने  में सहायता करने ,लोगों को सफाई व स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के अतिरिक्त महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कार्य एवं उत्तरदायित्व सौंपे गये हैं ।  

अपनी आजिविका चलाने में असमर्थ हो रही हैं

       उन्होंने कहा कि आशा वर्कर्स अनेकों कार्य कर रही हैं किन्तु सन्तोषजनक मानदेय ,भत्ते एवं सुविधा प्राप्त न होने के कारण ये अपनी आजिविका चलाने में असमर्थ हो रही हैं । वर्तमान समय में आशा वर्कर्स को मात्र रू. 2000/-मासिक मानदेय व रू. 1000/-कोविड काल में किये जा रहे कार्यो के निमित्त भत्ता दिया जा रहा है । इन्हें न तो सन्तोषजनक मानदेय दिया जाता है और न ही अन्य महत्वपूर्ण कार्यो के रूप में भत्ते प्रदान किये जाते हैं । इस कोरोना काल में न तो इन कर्मचारियों का बीमा किया गया है न ही सर्वाधिक कार्य करने के पश्चात इन्हें कोरोना वारियर्स घोषित किया गया है और न ही इन्हें इस अवधि में कोई प्रोत्साहन राशि ही दी गयी । समाज में इनके महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुये इन्हें स्थायी किया जाना चाहिये ।

आन्दोलन  को बाध्य

सेवा के दौरान मृत्यु होने पर परिवार के आश्रितों को उचित मुआवजा दिया जाय । इनकी मांगों पर सकारात्मक निर्णय न लिये जाने के कारण विवश होकर आशा वर्कर्स दिनांक 23.07.2021 से अपनी मांगों पर न्यायोचित निर्णय हेतु आन्दोलन करने को बाध्य हो रहे हैं ।

आशा वर्कर्स को तत्काल सन्तोषजनक मानदेय व भत्ते दिये जाय

   श्री कर्नाटक ने माननीय मुख्यमंत्री जी से मांग की कि इन कर्मचारियों के ऊपर डाले गये इस अनावश्क बोझ को मानवीय व कर्मचारी हित में हटाया जाना चाहिये एवं इन आशा वर्कर्स को तत्काल सन्तोषजनक मानदेय व भत्ते दिये जाय,इनका बीमा किया जाय,सुविधा उपकरण उपलब्ध कराये जांय तथा इनकी समस्त मांगों पर उचित निर्णय लेते हुये आदेश निर्गत किया जाय । जिससे  इन आशा वर्कर्स को इस दौरान दोगुने उत्साह से कार्य करने की उर्जा प्राप्त हो और इस राज्य में कोरोना संक्रमण को रोकने में ये अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करते रहेंगे ।