September 30, 2022

Health tips: दूध में इलायची मिलाकर पीने से मजबूत होती है हड्डियां, जानें अन्य फायदें

 2,673 total views,  4 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। इलायची का दूध पीने में स्वादिष्ट तो लगेगा ही सेहत को भी कई फायदे पहुंचाएगा। दूध और इलायची के अपने-अपने स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन जब दोनों को साथ में मिलाकर पीते हैं, तो इसके फायदे कई गुणा बढ़ जाते हैं। इलायची पाचन को दुरुस्त रखती है, तो दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है।

🍭पोटैशियम, कैल्शियम, रिबोफाल्विन, नियासिन, विटामिन-सी और मैग्नीशियम से भरपूर इलायची हमारे स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है। इलायची और दूध का प्रयोग एंटीसेप्टिक, पाचन और मूत्रवर्धक तथा टॉनिक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

🍨आइए जानें-

🔷मजबूत होती हैं हड्डियां-

दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को अंदर से मजबूती देती है साथ ही इलायची में भी कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो दूध में मिलाकर पीने से दोगुनी हो जाती है। इसलिए, बुजुर्ग लोगों को विशेष तौर पर दूध में इलायची मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

🔷पाचन क्रिया रहती है मजबूत-

फाइबर पाचन क्रिया में अहम भूमिका निभाता है। दूध और इलायची दोनों में फाइबर भरपूर होता है इसलिए पाचन क्रिया को सही रखने के लिए और उनसे अन्य बीमारी दूर रखने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

🔷सर्दी-जुकाम को करता है दूर-

बदलते मौसम में अक्सर सर्दी-जुकाम हो जाता है लेकिन इसे सही करने के लिए आप ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं। इलायची न सिर्फ कॉमन कोल्ड दूर करती है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग बनाती है।

🔷मुंह के छाले हो जाते हैं ठीक-

मुंह के छाले आमतौर पर सर्दी के कारण या पेट सही न होने के कारण हो जाते हैं। दूध में इलायची डालकर पीने से पेट और सर्दी दोनों ही जल्दी ठीक हो जाता है क्योंकि इलायची में ऐसे गुण होते हैं जो पेट को साफ रखते हैं और सर्दी को दूर रखते हैं।

🔷ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल-

ब्लड प्रेशर को सही रखना बेहद जरूरी है। हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों से ही दिल की बीमारियों को खतरा बना रहता है। मैग्नीशियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो दूध और इलायची में अधिक पाया जाता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर सही रखता है और दिल की बीमारियों भी कम रहती हैं।