October 5, 2022

Health tips: दोपहर में खाना खाने का क्या होता है सही वक्त, जानें

 2,490 total views,  2 views today

आज हम स्वास्थ्य से संबंधित आपको बताएंगे। जिसमें हम आपको दोपहर के खाने का सही समय बताएंगे। अगर आप सही समय पर खाना नहीं खाते तो सेहतमंद खाना भी आपको फायदा नहीं करेगा। इसलिए सही समय पर भोजन करना बहुत जरूरी है। अगर आप सही समय पर खाना खाएंगे तो आपका शरीर फिट और हेल्दी रहेगा। विज्ञान और आयुर्वेद दोनों का मानना है कि अच्छी सेहत के लिए निश्चित समय पर भोजन करना जरूरी होता है।

स्टडी में खुलासा-

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, दोपहर 3 बजे के बाद दोपहर का भोजन करने से वजन घटाने की प्रक्रिया की गति पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। स्टडी में मानव कोशिकाओं में मौजूद पेरिलिपिन प्रोटीन के कार्य को देखा गया जो पूरे शरीर में वसा जलाने के लिए महत्वपूर्ण है। स्टडी के अंत में, यह पाया गया कि इस प्रोटीन की विशिष्ट आनुवंशिक भिन्नता वाले लोगों ने दोपहर 3 बजे के बाद भोजन करने पर कम वजन कम किया।

दोपहर के भोजन का समय-

दोपहर के खाने और नाश्ते के बीच कम से कम 5 घंटे का अंतर रखें। अगर आपने नाश्ता सुबह 8 बजे किया है, तो खाना आपको 1 बजे के बाद ही खाना चाहिए। दोपहर 12 बजे के बाद और दोपहर 2 बजे से पहले खाना परोसा जाता है। यदि आपको सुबह जल्दी नाश्ता मिल गया है, तो आपको निश्चित रूप से 12 बजे उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना होगा। उसी समय, जो लोग रात 10 बजे तक नाश्ता करते हैं, उन्हें दोपहर 2 बजे के उपयोग की सहायता से दोपहर का भोजन करने की आवश्यकता होती है। याद रखें कि दोपहर का भोजन दोपहर 2 बजे से पहले करें और किसी भी तरह से इसे बंद करने से बचें। दोपहर के खाने में भी आपको कम तेल-मसालों वाला घर का बना खाना ही खाना चाहिए, जिसमें दाल, सब्जी की मात्रा ज्यादा हो और चावल, रोटी कम हो। मांसाहारी लोग इस दौरान चिकन का भी सेवन कर सकते हैं। अगर आपका वजन ज्यादा है और आप मोटापा कम करना चाहते हैं, तो खाने से आधा घंटे पहले 1 बाउल कच्ची सब्जियों का सलाद जरूर खाएं।