October 17, 2021

उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश से हाई अलर्ट जारी,नदियां उफान पर, बाढ़ जैसी स्थिति हुई पैदा

 419 total views,  2 views today

उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर बढ़ता जा रहा है। भारी बारिश के चलते लोगों में भी भय बना हुआ है। लगातार हो रही बारिश से नुकसान की खबरें भी सामने आ रही है। जिसके चलते उत्तराखंड में हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

नदियों के उफान से बढ़ा खतरा-

पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के कारण नदियों के उफनने से काफी मुश्किल भरें हालात पैदा हो गए हैं। अलकनंदा नदी का जलस्तर तेज़ी से बढ़ जाने से नदियाँ उफान पर है। जिससे और खतरा बढ़ गया है। नदियों के उफान से बाढ़ के हालात बन रहे हैं। वही भारी बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं और इसके साथ ही, भू कटाव हो रहा है, तो कहीं भूस्खलन हो रहा है। जमीन के कटाव के कारण आस पास इलाकों में अलर्ट जारी किया है।

गंगा नदी का जलस्तर बढ़ा-

उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है।  देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग और श्रीनगर में गंगा खतरे के निशान को पार कर चुकी है। वही गंगा की सहायक नदियाँ भी उफान पर है।

भारी बारिश से पहाड़ों से गिर रहे पत्थर-

भारी बारिश का तांडव जारी है, जिससे पिथौरागढ़ में धौलीगंगा समेत सरयू और काली नदियों के उफान पर है। वर्ग अल्मोड़ा में भी भारी बारिश के चलते कई सड़कें टूट जाने से ग्रामीण इलाकों से संपर्क कट गया है। वही बारिश के चलते बिजली कई गांवों में गुल हो गई है। वही कुछ रास्तों पर मलबा बहकर आ रहा है, तो कुछ रास्तों में पहाड़ों से पत्थर गिर रहे हैं। जिससे खतरा बढ़ने लगा है।