December 5, 2022

ईरान में कट्टरपंथी इब्राहिम रियासी ने राष्‍ट्रपति चुनाव में जबरदस्‍त जीत हासिल की, 13 वें राष्ट्रपति के रूप में लेंगे शपथ

 4,636 total views,  2 views today

ईरान में कट्टरपंथी इब्राहिम रियासी ने राष्‍ट्रपति चुनाव में जबरदस्‍त जीत हासिल की है। कल हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में चार उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में थे। चुनाव में रिकॉर्ड न्‍यूनतम 48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
62 फीसदी वोटों के साथ जीत दर्ज करने के बाद रईसी देश के 13वें राष्ट्रपति बन गए है ।

इतने मत मिले

गृह मंत्रालय के अधिकारी जमाल ओर्फी ने बताया कि चुनाव में दो करोड़ 86 लाख मत पड़े और इनमें से तकरीबन 90 प्रतिशत की गिनती हो चुकी है। श्री रियासी को एक करोड़ 78 लाख मत मिले हैं।
चुनाव नतीजे आने से कुछ देर पहले 90 फीसदी वोटों की गिनती के बाद उन्होंने अपनी जीत के लिए नागरिकों का धन्यवाद करते हुए कहा कि वह सभी नागरिकों के भरोसा में खरा उतरेंगे ।

निर्वाचित राष्‍ट्रपति श्री रियासी के साथ पूरा सहयोग करेंगे

जीत दर्ज करने के बाद श्री रियासी को ईरान के निवर्तमान राष्‍ट्रपति हसन रोहानी ने उनके कार्यालय जाकर बधाई दी है। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्‍मद जावेद जरीफ ने कहा है कि श्री रियासी ईरान का बेहतर नेतृत्‍व करेंगे। श्री रोहानी ने कहा है कि अगले 45 दिन के दौरान नई सरकार के कार्यभार लेने तक वह निर्वाचित राष्‍ट्रपति श्री रियासी के साथ पूरा सहयोग करेंगे।

You may have missed