October 2, 2022

अफगानिस्तान से आए लोगों को दी गई एंटी पोलियो की खुराक

 2,513 total views,  2 views today

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि अफगानिस्तान से अब तक 400 लोग भारत आए हैं। इन सभी यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है। इनमें से कुछ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उन्हें छावला स्थित आईटीबीपी के क्वारंटाइन सेंटर में 14 दिनों के लिए रखा जा रहा है। वहां उनका इलाज किया जा रहा है।

अफगानिस्तान आए लोगों को एंटी पोलियो की खुराक

उन्होंने बताया कि प्रोटोकॉल के मुताबिक अफगानिस्तान से आ रहे सभी लोगों को एंटी पोलियो की खुराक दी जा रही है, क्योंकि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में वाइल्ड पोलियो बीमारी अधिक देखी जाती है।

देश में 900 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके

उन्होंने बताया कि देश के सभी राज्यों को अपने अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने को कहा गया है। देश में 1500 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट को मंजूरी दे दी गई है। इसमें से 900 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके हैं। इसके साथ राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज के लिए टैंक खरीदने के लिए भी राशि जारी की गई है। मेडिकल ऑक्सीजन टैंक रिस्पांस के तहत 23 हजार 123 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने देश में कोरोना की स्थिति पर बताया कि पिछले दो सालों में कोरोना की दो लहर देखी गई हैं। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। हम कोरोना की दूसरी लहर के मध्य में है। उन्होंने बताया कि देश में जून में 279 जिले ऐसे थे, जिसमें 100 से अधिक रिपोर्ट हो रहे थे। अगस्त में ऐसे जिलों की संख्या घटकर 41 हो गई है, जहां प्रतिदिन 100 से अधिक मामले हैं।