December 4, 2022

भारत बनाम न्यूजीलैंड: विश्व विजेता बनने के इरादे से आज साउथैप्टन में उतरेंगी दो दिग्गज टीमें

 2,031 total views,  4 views today

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला आज दोपहर 3 बजे (भारतीय समयानुसार) से साउथैप्टन में खेला जायेगा। दोनों ही टीमों ने अब तक इस प्रतियोगिता में शानदार खेल दिखाया है। एक तरफ जहां भारतीय टीम में रन मशीन विराट कोहली हैं, तो वहीं दूसरी टीम में धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन हैं। दोनों ही टीमें बेहत संतुलित और आक्रामक हैं। ऐसे में यह माना जा रहा है कि फाइनल में दोनों टीमों के बीच बेहद कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। गेंदबाजी से लेकर रणनीति बनाने तक, दोनों ही विभागों में दोनों कप्तान माहिर हैं।

विराट कोहली बनाम टिम साउदी

भारतीय कप्तान विराट कोहली के सामने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी एक बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं। साउदी के खिलाफ कोहली का रिकॉर्ड अच्छी तस्वीर पेश नहीं करता। साउदी अब तक 10 बार कोहली को आउट कर चुके हैं। साउदी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 51 विकेट लिए हैं और न्यूजीलैंड की तरफ से इस चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

केन विलियमसन बनाम जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम अगर इस फाइनल में धाक जमाना चाहती है, तो सबसे जरूरी होगा, भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का विकेट चटकाना। हालांकि जसप्रीत लम्बे समय से अलग-अलग कारणों से भारतीय टीम से अंदर और बाहर होते रहे हैं। घरेलू सरजमीं पर भी बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से दूर रहे। ऐसे में न्यूजीलैंड के विरुद्ध हर हाल में वो वापसी का दम भरना चाहेंगे। अपने स्विंग और रफ्त्तार के दम पर बुमराह कीवी कैंप को परेशानी में डाल सकते हैं।
वहीं अगर केन विलियमसन की बात करें तो वे आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप बल्लेबाज हैं। पिछली 14 पारियों में विलियमसन ने 812 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध 238 रनों की शानदार पारी भी खेली है।

आर अश्विन बनाम टॉम लेथम

फिरकी धुरंधर आर अश्विन भारत के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट दर्ज हैं। अश्विन ने हाल ही में अपनी फिरकी से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को परेशान किया था। ऐसे में इस मैच में वे न्यूजीलैंड के लिए चुनौती बन सकते हैं। इसके अलावा अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 67 विकेट ले चुके हैं और सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं।
न्यूजीलैंड के उप-कप्तान टॉम लेथम की बात करें, तो यह बल्लेबाज निश्चित तौर पर भरोसा पैदा करता है। लेथम टेस्ट रैंकिंग में 12वें नंबर पर काबिज हैं, ऐसे में उनका टीम में होना भारत के लिए चुनौती हो सकता है।

रोहित शर्मा बनाम ट्रेंट बोल्ट

अपने अंदाज से टीम में एक पहचान बनाने वाले रोहित शर्मा भारत के लिए कल के फाइनल मुकाबले में ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में रोहित शर्मा ने 1030 रन बनाये हैं और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में छठे स्थान पर हैं। रोहित ने टेस्ट चैंपियनशिप में चार शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं।
वहीं न्यूजीलैंड की पेस बैटरी के पेसमैन ट्रेंट बोल्ट की रफ्तार भरी स्विंग होती गेंदें भारतीय बल्लेबाजों के लिए चिंता का सबब बन सकती हैं। बोल्ट ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 9 मैचों में 34 विकेट लिए हैं। ऐसे में कीवी टीम को अपने इस गेंदबाज से सबसे ज्यादा उम्मीद है।