December 7, 2021

देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में जल्‍दी ही स्‍वेदशी ड्रोन प्रणाली तैनात कर दी जाएगी -गृहमंत्री अमित शाह

 2,216 total views,  2 views today

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में जल्‍दी ही स्‍वेदशी ड्रोन प्रणाली तैनात कर दी जाएगी। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा अन्‍य संबंधित एजेंसियां इस पर काम कर रही हैं।
नई दिल्‍ली में सीमा सुरक्षा बल के 18वें अलंकरण समारोह मे उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि देश के अर्ध-सैनिक बल सीमाओं की सुरक्षा के लिए किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम हैं।

सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे की मजबूती को उच्‍च प्राथमिकता दी है

श्री शाह ने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने देश के सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे की मजबूती को उच्‍च प्राथमिकता दी है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री का मानना है कि अगर इन इलाकों में बुनियादी ढांचा मजबूत नहीं रखा गया तो देश की सीमाएं सुरक्षित नहीं रह पाएंगी।

यू पी ए सरकार के दौरान हुए कामकाज की तुलना

पिछली यू पी ए सरकार के दौरान हुए कामकाज से तुलना करते हुए श्री शाह ने कहा कि वर्ष 2008 से 2014 की अवधि में सीमा पर केवल 3 हजार छह सौ किलामीटर सड़कें बनाई गई थीं, लेकिन मोदी सरकार ने अब तक चार हजार 764 किलोमीटर सड़कें बनाई हैं।

यूपीए सरकार के शासन काल में केवल एक सुरंग बनायी गई

उन्‍होंने कहा कि अर्धसैनिक बलों की आवाजाही को सहज बनाने के लिए यूपीए सरकार के शासन काल में केवल एक सुरंग बनायी गई थी, जबकि मोदी सरकार अब तक छह सुरंगें बना चुकी है और 19 सुरंगों का निर्माण कार्य चल रहा है। श्री शाह ने आश्‍वस्‍त किया कि सीमा पर बाड़ लगाने का काम अगले वर्ष से पहले ही पूरा हो जाएगा।

जवाब दिया जाएगा

गृहमंत्री ने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार के शासन में देश के रक्षा नीति का साफ संदेश है कि सरकार सबके साथ शांतिपूर्ण संबध चाहती है, लेकिन यदि किसी ने देश की सीमाओं का अतिक्रमण करने या देश की संप्रभुता को चुनौती देने की कोशिश की तो उसे बदले जवाब दिया जाएगा।