May 29, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

25 जुलाई “नेशनल पेरेंट्स डे”: हमारी जिंदगी में खास होता है माता- पिता का मूल्य, तो आइये जाने इस दिन की महत्वता

हमारे जीवन परिवार का विशेष महत्व होता है। हमारी खुशियों और दुखों में परिवार हमेशा हमारी साथ रहता है। माँ और पिता के बिना एक बच्चे का जीवन अधुरा होता है। इस महत्व को बताने के लिए हर साल आज यानि 25 जुलाई को राष्ट्रीय माता-पिता दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय माता-पिता दिवस प्रत्येक वर्ष जुलाई माह के चौथे रविवार के दिन मनाया जाता है।

हमारी जिंदगी में माता पिता की खास है अहमियत-

नेशनल पेरेंट्स डे को मनाने का मकसद माता-पिता के प्रति प्यार, सम्मान और उनका आभार जताना है। इस दिन बच्चे अपने माता-पिता को उपहार देकर उनका दिल जीतने की कोशिश करते हैं। माता-पिता को समर्पित इस दिन को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। हर इंसान के जीवन में माता-पिता का काफी महत्वपूर्ण स्थान होता है, क्योंकि माता-पिता के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। माता-पिता अपने बच्चों की परवरिश और उनके सुनहरे भविष्य के लिए अपने जीवन में कई प्रकार के त्याग और बलिदान करते हैं, इसलिए साल का एक दिन उनके लिए समर्पित किया गया है।

भारत और अमेरिका में जुलाई के चौथे रविवार को  मनाया जाता है पेरेंट्स डे-

अमेरिकन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 1994 में नेशनल पैरेंट्स डे की शुरुआत की, जब उन्होंने कानून में कांग्रेस के इस प्रस्ताव (36 USC 135) पर हस्ताक्षर किए और रिपब्लिकन सीनेटर ट्रेंट लॉट ने बिल पेश किया। इसके बाद से ही अमेरिका और भारत में जुलाई के चौथे सप्ताह में पैरेंट्स डे मनाने की शुरुआत हुई। दक्षिण कोरिया में प्रत्येक वर्ष 8 मई को मातृ एवं पितृ दिवस के बजाय पेरेंट्स डे मनाया जाता है. वियतनाम में 7 जुलाई को सेलिब्रेट किया जाता है। फिलीपींस में दिसंबर के पहले सोमवार को पेरेंट्स डे मनाया जाता है, जबकि रूस और श्रीलंका में प्रत्येक वर्ष 1 जून को ‘ग्लोबल पेरेंट्स डे’ मनाया जाता है।
भारत और अमेरिका में जुलाई के चौथे रविवार को पेरेंट्स डे मनाया जाता है, जबकि दुनिया के कई देशों में अलग-अलग तारीखों पर इस दिवस को मनाया जाता है।