October 5, 2022

उत्तराखंड: छात्र-छात्राओं को निशुल्क मोबाइल टैबलेट प्रदान करने संबंधी घोषणा को 30 नवम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश

 2,635 total views,  2 views today

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर कल सचिवालय में एसीएस श्री आनन्द बर्द्धन ने विभिन्न विभागों मे कोविड 19 राहत पैकेज एवं इससे सम्बन्धित घोषणाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री की घोषणाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध रूप से किया जाये।

30 नवम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।

एसीएस ने ऑनलाइन शिक्षा को और अधिक सुगम बनाने के लिये विद्यालयी शिक्षा के अन्तर्गत राज्य के छात्र-छात्राओं को निशुल्क मोबाइल टैबलेट प्रदान करने संबंधी घोषणा को 30 नवम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।

25 प्रतिशत धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है

पर्यटन विभाग के अन्तर्गत पंजीकृत पर्यटन व्यवसाइयों को लगभग 25 प्रतिशत धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है। परिवहन विभाग के अन्तर्गत चालकों/परिचालकों को आर्थिक सहायता सम्बन्धी घोषणा के क्रम में 32486 लाभार्थियों के लिये ₹2381.70 लाख स्वीकृत कर अवमुक्त किए जा चुके हैं।

1.14 लाख स्वीकृत

इसके साथ ही शहरी विकास विभाग के अन्तर्गत नैनीताल में 415 लाभार्थियों को सहायता हेतु राशि स्वीकृत हो चुकी है। संस्कृति विभाग के अन्तर्गत कलाकारों को प्रोत्साहन सम्बन्धी घोषणा के क्रम में 57 लाभार्थियों के लिये ₹1.14 लाख स्वीकृत किए जा चुके हैं।
स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत आशा वर्करों इत्यादि को प्रोत्साहन राशि दिए जाने का शासनादेश निर्गत किया जा चुका है। हरिद्वार और पिथौरागढ़ के मेडिकल कॉलेज हेतु ₹70-70 करोड़ की धनराशि देने सम्बन्धी घोषणा के क्रम मे शासनादेश निर्गत किया जा चुका है।

शेष घोषणाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये

समीक्षा के दौरान एसीएस ने घोषणाओं के क्रियान्वयन हेतु टाइमलाइन निर्धारित करते हुये शेष घोषणाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश दिये और कहा कि निर्धारित प्रारूप के अनुसार विभागीय स्तर पर भी समय-समय पर समीक्षा की जाए।