February 7, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

बागेश्वर: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बागेश्वर विधानसभा में 2198.30 लाख के 19 कार्यों का लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया

 2,485 total views,  2 views today

विश्व प्रसिद्ध बागनाथ मंदिर में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने पूजा अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की व मंदिर से नुमाइसखेत पुल व नवनिर्मित बागनाथ धर्मशाला एवं पुर्ननिर्मित भैरव मंदिर का लोकापर्ण किया। बिलौना बस डिपो में आयोजित कार्यक्रम में सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बागेश्वर विधानसभा में 2198.30 लाख के 19 कार्यों का लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया। जिसमें 1463.29 लाख लागत से निर्मित 13 विकास कार्यों का लोकापर्ण एवं 735.01 लाख की धनराशि के 06 विकास कार्यों का शिलान्यास किया व बसों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 

मुख्यमंत्री ने 316.91 लाख से निर्मित बागनाथ मंदिर से नुमाइशखेत जोड़ने वाले 70 मीटर पुल का निर्माण,का शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने 316.91 लाख से निर्मित बागनाथ मंदिर से नुमाइशखेत जोड़ने वाले 70 मीटर पुल का निर्माण, 157.57 लाख से निर्मित बागनाथ धर्मशाला का निर्माण एवं भैरव मंदिर पुर्ननिर्माण कार्यों, 42.05 लाख से निर्मित राइका वज्यूला में पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशाला व आर्ट एण्ड क्राफ्ट कक्ष का निर्माण, 59.21 लाख से निर्मित राइका सिरकोट में पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशाला व आर्ट एण्ड क्राफ्ट कक्ष का निर्माण, 64.39 लाख से निर्मित डायट बागेश्वर में हॉल एवं टायलेट ब्लाक का निर्माण, 105 लाख की लागत से मथुरो लिफ्ट सिंचाई योजना, 120.21 लाख की लागत से गलर्इ सिंचाई कन्धार लिफ्ट योजना, 25.78 लाख की लागत से तहसील गरूड़ में मॉर्डन रिकार्ड रूम निर्माण, 84.70 लाख से निर्मित गरूड़ विकास खण्ड सभागार का निर्माण, 99.62 लाख से पुलिस अधीक्षक कार्यालय के भूतल के ऊपर फेब्रिकेटेड स्ट्रक्चर का निर्माण, 202.74 लाख से भिटारगॉव में 30 मीटर स्पान स्टील गर्डर पैदल पुल, 185.11 लाख की धनराशि से निर्मित जाखा जखेड़ा मोटर मार्ग में कालारोवेगॉव से सेरा में 36 मीटर स्पान स्टील गर्डर पैदल पुल व बस डिपो बागेश्वर का लोकापर्ण किया। उन्होंने 163.55 लाख की धनराशि से ग्राम बिलौनासेरा में महर्षि स्कूल के समीप सरयू नदी में बाढ़ सुरक्षा कार्य, 83.93 लाख से निर्मित कोटतुलारी लिफ्ट सिंचार्इ योजना कार्य, 28.68 लाख से राप्रवि देवलधार का पुर्ननिर्माण कार्य, 100 लाख से कठायतबाड़ा वन परिसर में दोमंजिला फॉरेस्ट चौकी निर्माण कार्य, 89.49 लाख से निर्मित होने वाले वन स्टॉप सेंटर भवन निर्माण व 269.36 लाख की धनराशि से मटेना जिनखोला मोटर मार्ग में 36 मी0 स्टपान स्टील सेतु निमार्ण कार्य का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने बैजनाथ मेला डुंगरी हैलीपेड विस्तारीकरण की घोषणा की
मुख्यमंत्री ने बैजनाथ मेला डुंगरी हैलीपेड विस्तारीकरण की घोषणा की तथा काफलीगैर में डिग्री कॉलेज प्रारम्भ करने व वर्तमान शिक्षा सत्र 2022-23 से कक्षाओं का संचालन करने की स्वीकृति, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, पन्त क्वौराली का प्रान्तीकरण एवं उच्चीकरण, पालडी से जैनकरास मोटर मार्ग एवं गुरना से नैनीउडियार मोटर मार्ग का डामरीकरणके साथ ही कपकोट चन्द्र सिंह शाही महाविद्यालय में एम.ए., इतिहास, राजनैतिक शास्त्र, समाज शास्त्र, बीएससी के सभी पद तथा बी.ए. में भूगोल पद सहित, कपकोट में बस स्टेशन व 02 टैक्सी स्टेण्ड निर्माण की बात कही।


बागेश्वर डिपो की शुरूआत से समस्त बस सेवायें बागेश्वर से प्रारम्भ होकर बागेश्वर पर ही आकर समाप्त होंगी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  बागेश्वर बस डिपो के शुभारम्भ के अवसर पर जनपद के लोगों को बधाई दी, उन्होंने कहा बागेश्वर डिपो की शुरूआत से समस्त बस सेवायें बागेश्वर से प्रारम्भ होकर बागेश्वर पर ही आकर समाप्त होंगी। उन्होंने कहा इन सेवाओं हेतु 21 बसों को बागेश्वर डिपो में सम्मिलित किया जा रहा है। आज तक उत्तराखण्ड परिवहन निगम 18 बस डिपो के माध्यम से अब इसमें बागेश्वर डिपो के जुड़ जाने से कुल 19 डिपों के माध्यम से अपने 1275 बस बेड़ों के साथ जनता को यातायात की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा बागेश्वर जनपद का स्वतंत्रता संग्राम में भी बड़ा योगदान रहा है। बागेश्वर बस डीपो बन जाने से नये स्थानों को भी जोड़ा जायेगा, डिपो बनने से जहाँ बागेश्वर से आवागमन सुगम होगा तथा व्यापार बढ़ेगा वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़ेगे।




ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी गति का काम हो रहा

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी गति का काम हो रहा है, साथ ही टनकपुर-बागेÜवर ब्रॉडग्रेज सर्वे शुरू कर दिया गया है, डोर्इवाला से गंगोत्री-यमुनोत्री रेललाइन के सर्वे पर भारत सरकार की सहमति बनी है, चारधाम अॉलवेदर सड़क परियोजना के साथ ही टनकपुर-पिथौरागढ़ की सड़क कनेक्टीवीटी में सुधार हुआ है,  चारधाम सर्किट में सभी मंदिरों, गुरूद्वारों में भौतिक ढांचे और परिवहन सुविधाओं के विस्तार किया जा रहा है, उन्होंने कहा  हम कुमाऊं के पौराणिक मंदिरों के लिये मानसखण्ड मंदिर माला मिशन पर कार्य कर रहे हैं, पर्वतीय क्षेत्रों में रोपवे नेटवर्क निर्माण के लिये पर्वत माला परियोजना पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सड़क रेल हवार्इ कनेक्टिविटी पर तेज गति के साथ कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा राज्य सरकार पारदर्शिता के साथ  विकल्प रहित संकल्प के साथ कार्य कर रही है।

परिवहन विभाग द्वारा चारधाम यात्रा में 100 रोड़वेज वाहन लगाये गये तथा 50 केएमओयू वाहन भी लगाये गये

जनसभा को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक एवं परिवहन व समाज कल्याण मंत्री चंन्दन राम दास ने बागेश्वर बस स्टेशन को डिपो बनाये जाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि परिवहन विभाग द्वारा डिपो में वर्कसॉप के साथ ही चालक एवं परीचालकों के लिए यात्रियों के लिए विश्रामालय भी बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश से हमें 104 करोड़ की धनराशि पूर्व की प्राप्त हुर्इ है जिससे हम पूर्व कार्मिकों का भुगतान कर रहे है। उन्होंने बताया कि पहली बार मुख्यमंत्री धामी की पहल पर परिवहन विभाग द्वारा चारधाम यात्रा में 100 रोड़वेज वाहन लगाये गये तथा 50 केएमओयू वाहन भी लगाये गये। रोड़वेज के वाहनों से 4.50 करोड़ की धनराशि चारधाम यात्रा से प्राप्त हुए जिससे परिवहन विभाग को घाटे से उभरने में सहायता मिली। उन्होंने रोड़वेज बस स्टेशन से नियमित बसों का संचालन करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा इलैक्ट्रीकल स्टेशन व बसे खरीदी जायेंगी। सभी स्टेशनों व डिपो को हाइटैक व कामर्सियल बनाये जा रहे है। उन्होंने बागेश्वर- टनकपुर रेल लार्इन की वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022 2023 में स्वीकृति, मुख्यमंत्री घोषणा के अन्तर्गत पूर्व में सम्मिलित तहसील काफलीगैर में डिग्री कॉलेज प्रारम्भ करने व वर्तमान शिक्षा सत्र 2022-23 से कक्षाओं का संचालन करने की स्वीकृति, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, पन्त क्वौराली का प्रान्तीकरण एवं उच्चीकरण, पालडी से जैनकरास मोटर मार्ग एवं गुरना से नैनीउडियार मोटर मार्ग का डामरीकरण का अनुरोध किया।

टनकपुर चौखुटिया रेल लार्इन के लिए भारत सरकार द्वारा 29 करोड़ की धनराशि स्वीकृत

सांसद अजय टम्टा ने सभी को बागेश्वर डिपो बनने की बधार्इ देते हुए कहा कि हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि मुख्यमंत्री हमारे बीच है व डिपो का शुभारम्भ कर रहे है। उन्होंने कहा बागेश्वर जिला अल्मोड़े से अलग होकर बना था लेकिन अब जिला व्यवस्थित हो गया है इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सूबे के मुख्यमंत्री लगातार जनपद व प्रदेश के विकास के लिए चिन्तित है व आगे बढ़ा रहे है। उन्होंने बताया कि टनकपुर चौखुटिया रेल लार्इन के लिए भारत सरकार द्वारा 29 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की इसलिए उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

कपकोट में बस स्टेशन व 02 टैक्सी स्टेण्ड निर्माण का अनुरोध किया

इस अवसर पर विधायक कपकोट सुरेश गढ़िया ने कहा कि युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश दिनों दिन विकास की ओर अग्रसर है इसके लिए उन्होंने सीएम का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कपकोट चन्द्र सिंह शाही महाविद्यालय में एम.ए., इतिहास, राजनैतिक शास्त्र, समाज शास्त्र, बीएससी के सभी पद तथा बी.ए. में भूगोल पद सहित, कपकोट में बस स्टेशन व 02 टैक्सी स्टेण्ड निर्माण का अनुरोध किया। जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देव द्वारा भी जनसभा को संबोधित किया गया।

कोरोना काल में उत्कृष्ठ कार्य करने वालों को भी सम्मानित किया गया

कार्यक्रम में सूबे के मुख्यमंत्री  धामी एवं समाज कल्याण मंत्री, सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष व अन्य अतिथियों द्वारा लाभाथ्र्ाीपरक योजनाओं के चैक व कृषि संयत्र वितरित किये, जिसमें दीन दयाल सहकारी किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत गोपाल सिंह ग्राम नैल, दीवान राम छानापानी, नन्दन राम कठायतबाड़ा, विक्रम आर्या मण्डलसेरा को दुधारू पशु हेतु 01-01 लाख के चैक, 32 स्वयं सहायता समूहों को 41 लाख के सीसीएल चैक वितरित किये तथा जनपद के 13 लाभार्थियों को कृषि विभाग के माध्यम से पावर वीडर व उद्योग विभाग के माध्यम से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना नेनो योजना में मीना देवी को मुर्गी पालन हेतु 50 हजार, बलवंत सिंह को बकरी पालन हेतु 50 हजार, प्रधानमंत्री रोजगार योजना में भागीरथी देवी को फर्नीचर उद्योग हेतु 09 लाख, विनोद गिरी को आटोमोबाइल सर्विस हेतु 04 लाख, मुख्यमंत्री रोजगार योजना में पुरन सिंह को जनरल स्टोर हेतु 1.80 लाख के चैक वितरित किये गये व आपदा में मलुवे से दबकर सलीम अहमद की मृत्यु हो गयी थी उसके पुत्र इशान अहमद को 04 लाख का मुआवजा चैक व कोरोना काल में उत्कृष्ठ कार्य करने वालों को भी सम्मानित किया गया।