January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

चीन में भूकंप से 65 लोगों की मौत, 12  लापता, 170 से अधिक घायल

 1,802 total views,  2 views today

चीन के सिचुआन प्रांत के लुडिंग काउंटी में आए भूकंप ने त्रासदी मचा दी । भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई जा रही है । जिसमें 65 लोगों की मौत हो गई है।

12 लोग लापता हैं और 170 लोग घायल

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार गंजी तिब्बती स्वायत्त प्रान्त में 37 लोग और याआन शहर के शिमियन काउंटी में 28 लोगों की मौत हुई है। वहीं 12 लोग लापता हैं और 170 लोग घायल हैं, जिनमें 56 गंभीर रूप से घायल हैं।नज़दीकी शहर मेनयांग, और मेशान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके अतिरिक्‍त युन्नान, शांझी और गि‍जोउ प्रांतों में भी झटके महसूस किए गए। चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने राहत और बचाव कार्य तेज करने के आदेश दिए हैं। राहत कार्य में ड्रोन और उपग्रहों की मदद ली जा रही है।

एक बजे महसूस किए गए थे भूकंप के झटके

भूकंप के झटके सिचुआन में लुडिंग शहर में कल लगभग एक बजे महसूस किए गए। भूकंप का लगभग साढे तीन लाख लोगों पर असर पड़ा है। भूकंप से लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए चेंगदू में अधिकारियों ने बृहस्‍पतिवार शाम से लॉकडाउन लागू किया है और लोगों से घरों में रहने को कहा है। सोशल मीडिया पर स्‍थानीय निवासी कोविड से जुडे कड़े नियमों की आलोचना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि अधिकारी क्‍वारंटीन में रह रहे मरीजों को आपातस्‍थि‍ति में  घर से निकलने की अनुमति नहीं दे रहे हैं।