December 5, 2022

वर्ल्‍ड एनिमल डे: शेयर्ड प्लानेट थीम के साथ विश्व भर में मनाया जा रहा वर्ल्‍ड एनिमल डे

 5,556 total views,  5 views today

दुनिया भर में जानवरों के कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 अक्टूबर को विश्व पशु दिवस मनाया जाता है। विश्व पशु दिवस उत्सव एक पशु कल्याण आंदोलन है जो वैश्विक देशों को दुनिया को सभी जानवरों के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए प्रेरित करता है। यह दिन पशु प्रेमियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हर संभव तरीके से जानवरों के कल्याण में योगदान करने का अवसर देता है।

क्या है थीम

इस वर्ष 2022 में विश्व पशु दिवस के लिए पहली बार थीम निर्धारित की गई है और थीम है ‘शेयर्ड प्लानेट’। यह विषय दर्शाता है कि दुनिया हर जीवित प्राणी की है न कि सिर्फ इंसानों की। मनुष्य होने के नाते हमें कभी भी अपने स्वार्थ के लिए पूरी दुनिया का शोषण नहीं करना चाहिए बल्कि हमें इसे सभी जीवित प्राणियों के बीच समान रूप से साझा करना चाहिए। इसलिए इस ग्रह पर हर जानवर के साथ अच्छा व्यवहार किया जाना चाहिए। यह एक साधारण थीम है लेकिन एक मजबूत संदेश देता है जिसके बारे में ज्यादातर लोग पहले से ही जानते हैं लेकिन फिर भी उन्हें बार-बार याद दिलाना पड़ता है। यह थीम सरल है और यही कारण है कि यह लोगों द्वारा अपने तरीके से और अधिक व्याख्या के लिए खुला है।

वर्ल्‍ड एनिमल डे के बारे में

विश्व पशु कल्याण दिवस जानवरों के कल्याण के लिए एक वैश्विक पहल है जो लोगों को प्रकृति में जानवरों की महत्वपूर्ण भूमिका और पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए उनके महत्व के बारे में शिक्षित करती है। विभिन्न अभियानों, प्रतियोगिताओं, कार्यक्रमों और कार्यशालाओं का आयोजन करके दुनिया भर के विभिन्न देशों में यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन को ‘पशु प्रेमी दिवस’ के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले व्यक्तियों और संगठनों के समर्थन से जानवरों के स्नेह, देखभाल और संरक्षण को बढ़ावा देता है।

पृष्ठभूमि

यह दिवस पहली बार 24,1925 मार्च को पशु संरक्षण कार्यकर्ता हेनरिक जिमर्मन द्वारा मनाया गया था। वर्तमान में इस दिवस का आयोजन यूके स्थित पशु कल्याण चैरिटी, नेचरवॉच फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है। नेचरवॉच फाउंडेशन ने 2003 में पहली विश्व पशु दिवस वेबसाइट लॉन्च की जिसमें विश्व पशु दिवस पर और उसके आसपास होने वाले वैश्विक विश्व पशु दिवस कार्यक्रमों की सूची शामिल है। यह समर्थकों को निर्देशिका में अपने स्वयं के ईवेंट जोड़ने के लिए भी कहता है। विश्व पशु कल्याण दिवस, पारिस्थितिकी के संरक्षक संत असीसी के जन्मदिन की स्मृति में मनाया जाता है।

इस दिवस का महत्व

यह दिन इन अवाक जीवों पर लोगों के प्रभाव और उनके व्यवहार के बारे में जागरूकता पैदा करने पर केंद्रित है। विश्व पशु दिवस का उद्देश्य जानवरों के लिए बचाव आश्रयों को सुनिश्चित करना, धन जुटाना, पशु कल्याण कार्यक्रम शुरू करना और गतिविधियों का संचालन करना है जो मानकों को बढ़ाने और पशु जीवन की बेहतर स्थिति प्रदान करने में मदद करेंगे। यह दिन जानवरों के प्रति क्रूरता के बारे में जागरूकता भी फैलाता है जिसमें पथराव से लेकर पिटाई और बेंत मारने तक, गलत चीजों के लिए उनका उपयोग करना शामिल है।

भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (AWBI)

भारत में भी पशुओं के संरक्षण के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। भारत सरकार द्वारा इसके लिए भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) की स्थापना भी की गई है, जिसका मुख्यालय हरियाणा के फरीदाबाद जिले में हैं। बोर्ड की स्थापना 1962 में पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 की धारा 4 के तहत की गई थी। AWBI भारत सरकार के लिए एक सांविधिक निकाय और सलाहकार निकाय है। निकाय का उद्देश्य पशु कल्याण कानूनों पर सलाह देना और भारत देश में पशु कल्याण को बढ़ावा देना है। AWBI यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है कि देश में पशु कल्याण कानून बाध्य हैं और पशु कल्याण संगठनों को अनुदान भी प्रदान करता है।