December 8, 2021

बागेश्वर जनपद सृजन की रजत जयंती समारोह (25वीं वर्षगाठ) के अवसर पर आयोजित हुए मुख़्य कार्यक्रम

 1,839 total views,  9 views today

बागेश्वर जनपद सृजन की रजत जयंती समारोह (25वीं वर्षगाठ) के अवसर पर ऐतिहासिक नुमार्इशखेत मैदान में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किये गये, जिसमें मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देव, विशिष्ट अतिथि विधायक बागेश्वर चन्दन राम दास, अध्यक्ष नगर पालिका बागेश्वर सुरेश खेतवाल, जिलाधिकारी विनीत कुमार व उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

आज जनपद में विकास ने छुई कई ऊचाइयां

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला पंचायत बंसती देव ने कहा कि जनपद बागेश्वर जब जिले का गठन नहीं हुआ था तो यहां पर परगना एवं तहसील के रूप में कार्य किया जाता था। जिसके लिए लोग अपनी समस्याओं के लिए अल्मोड़ा जाना पड़ता था तथा लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। आज जनपद में विकास ने कई ऊचाइयां छुई । जिसके लिये उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कार्मिकों को बधार्इ दी। उन्होंने कहा कि जनपद में बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है जिससे कि लोगों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए उनके द्वारा अपने उद्योग लगाये जा रहे है।

जनपद गठन के बाद, जनपद बागेश्वर में विकास कार्यों की हुई बहुत प्रगति-

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक चन्दन राम दास ने सभी को जनपद सृजन 25वीं वर्षगाठ की शुभकामनायें एवं बधार्इ संदेश देते हुए कहा कि आज गौरव का क्षण है कि आज हम जनपद सृजन की 25वीं वर्षगांठ मना रहे है। उन्होंने कहा कि जनपद सृजन में जिन लोगों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है जो हमारे बीच नहीं उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये। उन्होंने कहा कि जब जनपद जिला नहीं बना था तो लोगों को अपनी समस्या को लेकर अल्मोड़ा जाना पड़ता था और यह क्षेत्र विकास की मूलभूत सुविधाओं से वंचित था जनपद गठन के बाद, जनपद बागेश्वर में विकास कार्यों की बहुत प्रगति हुर्इ है।  जो गाँव सड़क मार्ग से वनभूमि के कारण नहीं जुड़ पाये है उन्हें जोड़ने के लिये कार्यवाही की जा रही है।  सरकार द्वारा जनपदवासियों के लिए विभिन्न रोजगारपरक योजनायें संचालित की जा रही है जिसमें जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत सभी घरों में हर घर नल एवं जल उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवासविहीन लोगों को आवास उपलब्ध कराये जा रहे है। उज्जवला योजना के अन्तर्गत सभी लोगो को गैस कनेक्शन वितरित कराये जा रहे है। जनपद में पेयजल योजनाओं के लिए डेढ़ सौ करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है तथा किसानों को सिंचार्इ सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सिंचार्इ लिप्ट के माध्यम से सिंचार्इ योजना तैयार की गयी है, तथा शिक्षा के क्षेत्र में भी जनपद अग्रसर है, जिसमें 05 डिग्री कालेज खोले गये है तथा जनपद बागेश्वर डिग्री कालेज को कैम्पस का दर्जा दिलाया गया है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढाओं योजना के अन्तर्गत लिंगानुपात में जनपद प्रथम स्थान पर रहा है, इसके साथ ही जनपद कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन लगाने में प्रदेश में प्रथम स्थान में है इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी विनीत कुमार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में यह कार्य सफलतापूर्वक किया गया है तथा जनपद को विकास योजनाओं को धरातल पर कार्य करते हुए तथा विकास के क्षेत्र में जनपद निरंतर अग्रसर हो रहा है।

बागेश्वर निरंतर विकास की ओर हो रहा है अग्रसर-

इस अवसर पर जिलाधिकारी विनीत कुमार ने उपस्थित जनमानस एवं जनपदवासियों को जनपद सृजन की बधार्इ एवं शुभकामनायें देते हुये कहा कि जब बागेश्वर जनपद का गठन नहीं हुआ है तब यहॉ के क्षेत्रवासियों को अपनी समस्याओं को लेकर अल्मोड़ा जाना पड़ता था जिससे कि उन्हें उनके समय एवं पैसा दोनों खर्च होते थे तथा जनपद बनने के बाद लोगों की यह समस्या दूर हुयी तथा क्षेत्रीय लोगों के समस्याओं का समाधान जनपद बागेश्वर में किया जाने लगा। उन्होंने कहा कि जनपद बागेश्वर निरंतर विकास की ओर अग्रसर है तथा जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में सड़क पहुंचाई जा रही है। इसके साथ ही जनपद बागेश्वर को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 750 आवास उपलब्ध हुये है तथा जनपद में जल जीवन मिशन योजना के अन्तर्गत हर घर नल से जल उपलब्ध कराया जा रहा है तथा जनपद विकास की ओर निरंतर अग्रसर है और विकास की कई उचाईयों छुयी है तथा जनपद को बेहतर कार्य करने के लिए 04 अवार्ड दिया गया है, जिसमें लिंग अनुपात में बेटो से बेटियों की संख्या अधिक होने पर जनपद को पुरस्कृत किया गया है। वहीं कीवी उत्पादन में बेहतर कार्य करने पर जनपद को अवार्ड प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में अभी सडक मार्ग से नहीं जोडा गया है तथा लोगो को आवाजाही में परेशानी होती है सभी गांवों को सडक मार्ग से जोडने के लिए कार्यवाही की जा रही है तथा जिन क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या है उसके लिए भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने जनपवासियो को भरोसा दिलाया कि जनपद में जो भी समस्यायें हैं उन समस्याओं के निराकरण के लिए कार्य करते हुए समस्याओं के समाधान करने को पूरा का पूरा प्रयास किया जायेगा।

बागेश्वर ने इन 25 वर्षो में किए कई विकास कार्य-

इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पालिका बागेश्वर सुरेश खेतवाल ने सभी को बधाई एवं अपनी शुभकामनायें देते हुए कहा कि जनपद बागेश्वर ने इन 25 वर्षो में कई विकास कार्य किये है। उन्होने जनपद गठन के आंदोलन में जिन लोगो अपना योगदान दिया है उनका उन्होने आभार व्यक्त किया। उन्होने सभी को बधाई दी कि जनपद आज विकास की ओर अग्रसर है तथा सभी को मिल-जुल कर विकास की दिशा में कार्य करना है। उन्होंने कहा कि नगर पालिका द्वारा नगर का चौहमुखी विकास किया जा रहा है तथा उन्होंने नगर को साफ एवं स्वच्छ रखने में सहयोग करने की अपेक्षा की है। उन्होने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगो का आभार भी प्रकट किया।

कुली बेगार आंदोलन शताब्दी स्मारिका का किया विमोचन-

इस अवसर पर मुख्य अतिथियों द्वारा वरिष्ठ नागरिक जनकल्याण समिति द्वारा प्रकाशित कुली बेगार आंदोलन शताब्दी स्मारिका का विमोचन किया गया। इस अवसर पर उज्वला योजना के अंतर्गत 50 लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरण किये गयें।

आयोजित हुई प्रतियोगिता-

इस अवसर पर खेल विभाग द्वारा ओपन पुरूष वर्ग एवं महिला वर्ग में क्रांस कंट्री दौड, वैडमिंटन प्रतियोगिता, फुटबाल प्रतियोगिता तथा शिक्षा विभाग द्वारा जूनयिर एवं सीनियर वर्ग में निबंध प्रतियोगिता, पेंटिंग प्रतियोगिता, कविता प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को मुख्य अतिथियों द्वारा प्रशस्ति एवं ट्रॅाफी देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित लोगो को स्वच्छता की शपथ भी दिलायी गयी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा विकास योजनाओं से संबंधित स्टॉल भी लगाये गये, जिसमें उद्योग विभाग, स्वास्थ विभाग, कृषि, उद्यान, समाज कल्याण, पुशपालन, मत्स्य, ग्राम्य विकास, जलागम, बाल विकास, भारतीय स्टेट बैंक तथा उत्तराखंड ग्रामीण बैंक आदि विभागों ने अपने-अपने स्टॉल लगाकर लोगो को योजनाओ की जानकारी दी गयी तथा उद्योग विभाग द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत बेरोजगार युवाओं का साक्षात्कार लिया गया, जिसमें 41 लाभार्थियों को 137.20 लाख का ऋण स्वीकृत किया गया। इस अवसर पर जिला सूचना कार्यालय बागेश्वर में पंजीकृत सांस्कृतिक दलों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गयें। इस अवसर पर मुख्य अतिथियों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत उत्तराखंड पेयजल एवं स्वच्छता कार्यक्रम के तहत स्वजल बागेश्वर के स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम के उपरान्त सभी लोगो द्वारा नुमाईशखेत मैदान में वृक्षारोपण भी किया गया।

यह लोग रहे मौजूद-

इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख कपकोट गोविन्द सिंह दानू, पुलिस अधीक्षक सुखवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डीडी पंत, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी, जिला विकास अधिकारी केएन तिवारी,पुलिस उपाधीक्षक विपीन पंत, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनीता टम्टा, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, जिला क्रीडा अधिकारी विनोद वल्दिया, जिला शिक्षा अधिकारी नरेश शर्मा, जिला अध्यक्ष वरिष्ठ नागरिक रणजीत सिंह बोरा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दलीप खेतवाल, गोविन्द भण्डारी, इन्द्र सिंह परिहार, नरेन्द्र खेतवाल, बाला दत्त तिवारी, भवानी राम आगरी, जयंत भाकुनी, पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत दीपा आर्या, अध्यक्ष व्यापार मंडल हरीश सोनी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी, गणमान्य लोग एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहें।