October 5, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (4 मई, अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस )

 3,378 total views,  2 views today

◆ 21 जून को 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय तथा आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने सामान्य योग प्रोटोकॉल कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम देश और विदेश के 75 स्थानों पर आयोजित किया गया।

◆ अंतर्राष्ट्रीय अग्निशामक दिवस 4 मई को मनाया जाता है। 4 जनवरी, 1999 को ऑस्ट्रेलिया में एक झाड़ी में आग लगने से पांच अग्निशामकों की दुखद परिस्थितियों में मौत के कारण दुनिया भर में एक प्रस्ताव ईमेल के बाद स्थापित किया गया था। 

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेनमार्क की प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ वैश्विक और क्षेत्रीय हितों के मामलों पर व्यापक चर्चा की: कोपेनहेगन में विदेश सचिव विनय क्वात्रा।

◆ डेनमार्क: कोपेनहेगन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ढोल पर हाथ आजमाया।

◆ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल ज़िले के अपने गांव पंचूर में अपनी मां से मुलाक़ात की।

◆ अदार पूनावाला की पत्नी नताशा पूनावाला मेट गाला 2022 में भारतीय लुक में नजर आईं। नताशा पूनावाला की साड़ी और जूलरी को सब्यसाची ने डिजाइन किया था।

◆ हर साल 3 मई का दिन विश्व अस्थमा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिवस की शुरुआत 1993 में ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा और who के सहयोग से की गई थी। WHO की मानें तो साल 2019 में अस्थमा के कारण 4,61,000 मौतें हुई थीं।

◆ अब सीमा पर दुस्साहस का अमेरिका, इसराइल की तरह जवाब देता है भारत: अमित शाह।

◆ सोनू निगम ने कहा- हिंदी देश की राष्ट्रभाषा नहीं, थोपेंगे तो मनमुटाव बढ़ेगा।

◆ राज ठाकरे के ख़िलाफ़ केस दर्ज, 14 साल पुराने एक मामले में गैर जमानती वारंट भी जारी।

◆ बांग्लादेश में अवैध घुसपैठ की कोशिश में त्रिपुरा में 24 रोहिंग्या गिरफ्तार।