May 24, 2022

उत्तराखंड और तेलंगाना में की गयी मोबाइल अदालत की शुरुवात, जाने इसके उद्द्देश्य

 2,137 total views,  2 views today

उत्तराखंड और तेलंगाना देश के पहले ऐसे राज्य बन गए हैं । जहां अदालत की मोबाइल इकाइयां शुरू की गई हैं। व्यक्तिगत रूप से अदालत के समक्ष पेश होने में असमर्थ लोगों के लिए और दूरदराज के स्थानों से साक्ष्य रिकॉर्ड करने की अनुमति देने के लिए अदालत की मोबाइल इकाइयां शुरू की गई हैं।

इसके उद्द्देश्य

मोबाइल अदालत इकाइयां को शुरू करने का उद्द्देश्य महिलाओं और बाल पीड़ितों या गवाहों, चिकित्सकों और चिकित्सा पेशेवरों तथा जांच अधिकारियों के साक्ष्य की रिकार्डिंग की सुविधा को अनुमति देना है। वे लोग, जो कम उम्र, अत्यधिक वृद्धावस्था, बीमारी या शरीर की अक्षमता, या इसी तरह के किसी अन्य कारण से उत्पन्न होने वाले कारणों से व्यक्तिगत रूप से अदालत में उपस्थित होने में असमर्थ हैं, या उन्हें रोका जा रहा है, वे भी इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

साक्ष्य  आसानी से जुटाए जा सकते हैं

अधीनस्थ न्यायालयों के लिए मोबाइल अदालत इकाई की सुविधा उपलब्ध की गयी है।   न्याय विभाग के अनुसार, इन इकाइयों में सीसीटीवी कैमरे, लैपटाप, एक प्रिंटर, एलईडी टीवी, वेब कैमरा, इन्वर्टर, स्कैनर, एक अतिरिक्त मानिटर और स्पीकर लगे हैं, जिनके जरिये पीड़ित या गवाह से मौके पर जाकर साक्ष्य  आसानी से जुटाए जा सकते हैं।