August 14, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (7 अगस्त, राष्ट्रीय हथकरघा दिवस)…. नीरज चोपड़ा के ओलंपिक स्वर्ण पदक के उपलक्ष्य में आज पूरे देश मनाएगा राष्ट्रीय भाला दिवस

 4,743 total views,  4 views today

★ 7 अगस्त, 1905 को शुरू किए गए स्वदेशी आंदोलन ने स्वदेशी उद्योगों और विशेष रूप से हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित किया था। 2015 में, भारत सरकार ने हर साल 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के रूप में नामित करने का निर्णय लिया। 

◆ एनडीए उम्‍मीदवार जगदीप धनखड 14वें उप-राष्‍ट्रपति निर्वाचित।
उप राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने के बाद जगदीप धनखड़ के पैतृक गांव झुंझुनूं के किठाना स्थित उनका निवास स्थान रोशनी से जगमगा उठा। दीपावली जैसी आतिशबाजी कर लोगों ने खुशी मनाई। लड्डू बांटकर ग्रामीणों ने एक-दूसरे को बधाई दी।

◆पर्यावरण मंत्री भूपेन्‍द्र यादव ने लोगों से प्‍लास्‍ट‍िक प्रदूषण की समस्‍या पर नियंत्रण के लिए सिंगल्‍स यूज प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल न करने की अपील की।

◆ फिलिस्तीन में इस्रायल के विमानों ने कल गज़ा पर हमला किया और फिलिस्तीन की ओर से भी इस्रायल पर रॉकेट दागे गए। इस्राइल ने कल इस्लामिक जिहादी आतंकी गुट के एक वरिष्ठ कमांडर को हवाई हमले में मार दिया। इस हमले में कम से कम 4 और आतंकवादी तथा एक बच्चे सहित 12 फिलीस्तीनियों की मौत हो गई।

◆ कॉमन वेल्थ गेम्स लॉन बॉल ‘फोर’ में भारतीय पुरुषों की टीम ने जीता रजत 🥈पदक।

◆ भारत ने अंडर-20 सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया ।

◆ राष्ट्र मण्डल खेल में महिलाओं की 10 किलोमीटर रेस वॉक में
प्रियंका गोस्वामी ने जीता रजत पदक 🥈वही पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज में अविनाश ने रजत पदक🥈जीता।

◆ सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड को 4 रन से हराकर फ़ाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम।
भारत- 164/5
इंग्लैंड- 160/6

◆ भारतीय पहलवान दीपक नेहरा ने पुरुषों की 97 किग्रा स्पर्धा में पाकिस्तान के तैयब रजा को हराकर कांस्य पदक जीता।

◆ भारतीय मुक्केबाज मोहम्मद हुसामुद्दीन ने पुरुषों के 57 किग्रा फेदरवेट सेमीफाइनल में घाना के जोसेफ कॉमी से हारकर कांस्य पदक जीता।

◆ कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय पहलवान रवि दहिया ने कहा मैं देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के लक्ष्य के साथ यहां आया और इसे हासिल किया। मेरा अगला लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप है और मैं वहां भी देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करूंगा।

◆ भारतीय पहलवान पूजा सिहाग ने तकनीकी श्रेष्ठता से ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डी ब्रुइन को 10-0 से हराकर महिला फ्रीस्टाइल 76 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता।

◆ भारतीय पहलवान नवीन ने 74 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

◆ महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीतकर पूजा गहलोत भावुक हुईं। पहलवान पूजा गहलोत ने कहा, “मैं अपने देशवासियों से माफी मांगती हूं। मैं यहां राष्ट्रगान बजवाना चाहती थी। मैं अपने ऊपर और काम करूंगी।”

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल दिल्ली में राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में आजादी का अमृत महोत्सव की राष्ट्रीय समिति की तीसरी बैठक की अध्यक्षता की।

◆ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चुने गए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई दी। उन्होंने संयुक्त-विपक्ष की भावना का प्रतिनिधित्व करने के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को भी धन्यवाद दिया।

◆ कोलकाता के पार्क स्ट्रीट स्थित भारतीय संग्रहालय CISF बैरक में CISF कांस्टेबल ने अपने AK 47 से लगातार फायरिंग की। फायरिंग में एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दूसरा घायल हो गया। कोलकाता पुलिस ने आरोपी सीआईएसएफ कांस्टेबल को गिरफ्तार कर लिया है।