August 16, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (11 सितंबर)

 4,268 total views,  2 views today

★भारत और आस्ट्रेलिया ने नई दिल्ली में बैठक में रक्षा सहयोग, सेनाओं के बीच सहयोग बढ़ाने और रक्षा प्रौद्योगिकी में सहयोग पर चर्चा हुई।

★ को-विन ने लोगों की टीकाकरण की स्थिति जानने के लिए नया एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस विकसित
किया।

★ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक 72 करोड़ 37 लाख से अधिक टीके लगाये गए। स्वस्थ होने की दर 97 दशमलव चार नौ प्रतिशत।

★ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अहमदाबाद में सरदारधाम भवन का लोकार्पण और सरदारधाम फेज-1 कन्या छात्रालय का भूमि पूजन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे।

★ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद कल प्रयागराज में उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के नए भवन की आधारशिला रखेंगे।

◆ झारखंड के युवाओं को निजी क्षेत्र में 75 फ़ीसद आरक्षण।

★ अफ़ग़ानिस्तान के राजदूत की अपील- तालिबान को मान्यता न दें ।

★ बाइडन ने शी जिनपिंग से कहा- बातचीत जारी रहे ताकि ग़लतफ़हमी न बढ़े।

★ पंजाब: पहली वैक्सीन भी न लेने वाले सरकारी कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा जाएगा ।

★ राहुल गांधी ने कहा, ‘बीजेपी के कारण मां दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती की शक्तियां घटीं.’।

★ भारत और इंग्लैंड के बीच पाँचवां क्रिकेट टेस्ट मैच कोविड-19 के कारण रद्द।

★ श्रीलंका सरकार ने कोविड-19 के असर को देखते हुए महिलाओं से कहा है कि वे गर्भ धारण करना कम से कम एक साल तक स्थगित कर दें. पिछले चार महीनों में देश में कोविड-19 की वजह से कम से कम 40 गर्भवती महिलाओं की मृत्यु हो गई।

★ संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि तालिबान को पैसे तक पहुंच से रोकने के लिए,अफगानिस्तान को वित्त मदद रोकने का फैसला लोगों के लिए अच्छे से ज्यादा नुकसान करेगा।

★ जल शक्ति मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण- II के तहत “स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021” को लांच किया।

★ कंगना रनौत ने कहा कि हॉलीवुड फिल्मों को हतोत्साहित करने और इसके बजाय विभिन्न भाषाओं की भारतीय फिल्मों को बढ़ावा देने की जरूरत है।

●भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर से नामांकन भरा।

◆देशभर में गणेश चतुर्थी का पर्व आज श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।
★ संयुक्त अरब अमारात ने पूरी तरह से टीकाकृत लोगों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध हटाए। भारतीय रविवार से यू.ए.ई. के लिए उड़ान भर सकेंगे।

★ भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां क्रिकेट टेस्ट मैच कोरोना संक्रमण के कारण रद्द |

★ अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता के सिंग्ल्स सेमी फाइनल में आज रात शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ओलम्पिक स्वर्ण विजेता एलेगजेंडर ज्वेरेव से खेलेंगे। रविवार को महिला सिंगल्स फाइनल में कनाडा की लेलाह फर्नांडीज का सामना ब्रिटेन की एमा रादुकानु से होगा।