July 3, 2022

सुबह की ताजा खबरें (21 जून 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस)

 4,710 total views,  2 views today

★ विश्व संगीत दिवस

◆ कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात की और अग्निपथयोजना के बारे में अपनी चिंताओं से राष्ट्रपति को अवगत कराया। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इस योजना में कई जोखिम हैं और यह सशस्त्र बलों की लंबे समय से चली आ रही परंपराओं और लोकाचार को नष्ट करने वाली है।

◆ प्रधानमंत्री ने बेंगलुरू में 33,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

◆ गृह मंत्री अमित शाह ने कहा – वित्त वर्ष 2022 में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस-यूपीआई के माध्यम से एक ट्रिलियन डॉलर से अधिक का लेन-देन। आज भारत विश्‍व में डिजिटल भुगतान के मामले में पहले स्‍थान पर है। भीम-यूपीआई अब सिर्फ भारतीय नहीं बल्‍कि वैश्‍विक ऐप बन गए हैं।

◆ निर्वाचन आयोग ने 111 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को सूची से हटाया। इससे पहले आयोग ने 87 अस्तित्‍व-रहित पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को निरस्‍त कर दिया था।

◆ दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के लिए उत्पादन प्रोत्साहन योजना- पी एल आई के दिशा-निर्देश संशोधित किए गए हैं ताकि अतिरिक्त प्रोत्साहन दर के साथ डिजाइन आधारित विनिर्माण शुरू किया जा सके।

◆ इथियोपिया के ओरोमिया क्षेत्र में एक हमले में 200 से अधिक व्‍यक्ति मारे गए। इनमें अधिकतर अमहारा जाति के थे। इथियोपिया में राजनीतिक और एतिहासिक कारणों से बडे स्‍तर पर जातीय तनाव फैल रहा है। अमहारा इथियोपिया का दूसरा सबेस बडा जातीय समूह है, जिसे बार-बार लक्ष्‍य बनाया जा रहा है।

◆ उत्तराखंड के हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा में भारी हिमपात। बर्फबारी के कारण हेमकुंड साहिब जाने वाले श्रद्धालु गोविंदघाट और घांघरिया में फंस गये हैं। इसके मद्देनजर ऋषिकेश, श्रीनगर और नागरासु गुरुद्वारा में ठहरे श्रद्धालुओं से यात्रा न करने की अपील की गई है।

◆ दुनिया इस वक्त अब तक के सबसे बड़े शरणार्थी संकट से गुजर रही है। मई 2022 तक 10 करोड़ से ज्यादा लोग प्रताड़ना, संघर्ष, मानवाधिकार हनन और हिंसा से जूझते हुए किसी सुरक्षित जगह का रुख करने को मजबूर हैं।

◆ अग्निपथ विरोधी प्रदर्शनों में हिंसा मामले में बिहार में अब तक 161 एफआईआर और 922 गिरफ़्तार।

◆ कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। सोनिया गांधी को दो जून को कोरोना संक्रमण हो गया था जिसके बाद कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते 12 जून को उन्हें दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

◆ अग्निपथ विरोधी प्रदर्शनों के कारण देश भर में सोमवार को 595 से भी अधिक ट्रेनें रद्द की गईं। इनमें 208 मेल और एक्सप्रेस गाड़ियां थीं और 379 पैसंजर ट्रेनें थीं।

◆ आस्ट्रेलिया की संसद में हिजाब पहनने वाली पहली महिला बनीं फातिमा पेमान।

◆ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर ‘परमार्थ निकेतन’ में गंगा आरती में शामिल हुए।