September 30, 2022

सुबह की ताजा ख़बरें (23 सितंबर, सांकेतिक भाषाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

 4,569 total views,  3 views today

◆ असम में सुरक्षा बलों ने आज राज्य के विभिन्न भागों से पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के दस नेताओं को गिरफ्तार किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इन नेताओं पर समूचे राज्य में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश करने का आरोप है।

◆ भारत, इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और अमरीका के आई टू यू टू शेरपाओं ने इस महीने की 20 तारीख को न्यूयॉर्क में आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा बैठक से अलग मुलाकात की।
भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंधों के सचिव दम्मू रवि ने किया।

◆ ईरान के राजदूत डॉ अली चेगेनी ने आज दिल्ली में विदेश सचिव विनय क्वात्रा से विदाई भेंट की। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की। विदेश सचिव क्वात्रा ने ईरान के राजदूत को सफल कार्यकाल पूरा करने पर बधाई दी और उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

◆ वाराणसी की एक स्थानीय अदालत ने #ज्ञानवापी शृंगार गौरी मामले में अंजुमन इंतेज़ाम समिति को सर्वेक्षण के दौरान बरामद वस्तुओं की कार्बन डेटिंग की मांग पर अपनी आपत्ति दर्ज करने के लिए नोटिस जारी किया।
कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख 29 सितंबर तय की है।

◆ NIA ने कई राज्‍यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया से जुडे परिसरों की तलाशी ली

◆ प्रधानमंत्री 27 सितंबर को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

◆ भारत ने कनाडा में खालिस्तान पर जनमत संग्रह का विरोध किया।

◆ कर्नाटक के गृहमंत्री अरागा जानेन्द्र ने स्पष्ट किया कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया-पीएफआई के सदस्यों पर जांच एजेंसियों की छापामारी खुफिया सूचनाओं के आधार पर हुई है, इसे अल्पसंख्यकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं माना जाना चाहिए।

◆ राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के निगम बोध घाट में अंतिम संस्कार किया गया।

◆ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में मौजूद अपनी सेना को मज़बूत करने के लिए तीन लाख रिज़र्व सैनिकों को लामबंद करने का एलान किया है।

◆ ईरान में पुलिस हिरासत में महिला की मौत के बाद प्रदर्शनों की वजह पूरा देश जल उठा है। 22 साल की महसा अमीनी की मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में लगभग 31 लोगों की मौत हो चुकी है।

◆ उत्तराखंड: हरिद्वार में महिला होमगार्ड बबली रानी ने पुल से छलांग लगा कर चोर को पकड़ा।

उन्होंने कहा, “एक व्यक्ति ने बताया कि कुछ लोग चोरी कर रहे हैं। मैं भाग कर गई, मैंने देखा कि वे 7 लोग हैं। उसमें से कुछ भाग गए थे। एक ने पुल से छलांग लगाई फिर मैं भी कूद गई और उसे पकड़ लिया।”