September 30, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (22 सितंबर, गुरुवार, आश्विन, कृष्ण पक्ष, द्वादशी, वि. सं. 2079) 

Ten

 6,461 total views,  2 views today

◆ प्रदेश विधानसभा में नियुक्तियों में हुई अनियमितताओं की जांच जारी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी से पूर्व में पत्र के माध्यम से गलत तरीके से हुई नियुक्ति को निरस्त करने का अनुरोध किया गया है।

◆ देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग अपने पितरों का श्राद्ध और पिंडदान करने के लिए हरिद्वार और विश्व के सबसे बड़े मोक्ष धाम बदरीनाथ धाम पहुंच रहे हैं। हिंदू धार्मिक मान्यता अनुसार बदरीनाथ धाम स्थित ब्रह्म कपाल में पिंडदान करने से मृत आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्चुअल माध्यम से श्री बद्रीनाथ और केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा की और निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में केदारनाथ व बद्रीनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ेगी।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बद्रीनाथ और केदारनाथ में पुनर्निर्माण के कार्य तेजी से चल रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत रात-दिन कार्य प्रगति पर है। दिसम्बर 2023 तक सभी कार्यों को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

◆ प्रदेश में लंपी रोग के अब तक कुल 20 हजार 505 केस पंजीकृत किये गये हैं जिनमें से 8 हजार 028 पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं और 341 पशुओं की लंपी रोग से मृत्यु हुई है।

◆ स्वास्थ्य मंत्री डॉ० धनसिंह रावत ने देहरादून में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली और प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत टीबी मरीजों की मदद के लिए नि-क्षय मित्र बनाए जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

◆मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने राज्य के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ ही कुमाऊं मंडल के पहाड़ी जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

◆ उत्तराखंड में टिहरी पुलिस ने एक नाइजीरियन पर्यटक व साथी नागालैंड महिला को लाखों रुपये की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने एक व्यक्ति से 27 लाख रुपये की ठगी की है। उसने खुद को आरबीआई का अधिकारी बताकर ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए करीब 1 करोड़ 12 लाख पचास हजार की आर्थिक सहायता का लालच देकर पीड़ित को ठगा।

◆ उत्तराखंड के 13 जिलों की 662 न्याय पंचायतों में दो अक्तूबर से खेल महाकुंभ शुरू होगा। शुभारंभ देहरादून की रायपुर न्याय पंचायत से राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) करेंगे। इसके तहत होने वाली न्याय पंचायत, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में दो लाख से अधिक खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे।

◆ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि यूकेएसएसएससी और विधानसभा की बैकडोर भर्तियों की जांच में सरकार असली कुसूरवारों को बचाने की कोशिश कर रही है। सरकार काे सख्त कदम उठाने चाहिए।

◆ नवरात्रि के दौरान मां पूर्णागिरी धाम मंदिर 24 घंटे खुला रहेगा।