January 27, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (24 अगस्त)

 4,928 total views,  4 views today

◆सोने के गहनों की अनिवार्य हॉलमार्किंग के ख़िलाफ़ देशभर में हड़ताल।

★ यूनिसेफ की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बच्चे जलवायु संकट के प्रभावों के अत्यधिक उच्च जोखिम में हैं।

◆ सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 615 महिला अधिकारियों को स्थायी सेवा देने पर विचार किया गया, लेकिन इनमें से 277 महिलाओं को चुना गया।

◆ मुंबई क्राइम ब्रांच की एंटी नारकोटिक्स सेल ने पिछले आठ महीनों में 37 करोड़ रुपये कीमत की लगभग 2,538 किलोग्राम ड्रग्स ज़ब्त की है। 16 विदेशी नागरिकों सहित 109 ड्रग्स पेडलर्स गिरफ़्तार किए गए हैं। कुल 73 मामले दर्ज़ किए गए हैं।

◆ भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं 26 अगस्त, 2021 से मालाबार नौसेना अभ्यास आयोजित करेंगी।

◆ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कनॉट प्लेस में देश का पहला स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय मौजूद रहे।

◆ रक्षा पर संसदीय स्‍थायी समिति ने कल कोच्चि में नावि‍को को प्रशिक्षण देने वाले भारतीय नौसेना के आईएनएस चिल्‍का का दौरा किया।

◆ ऑल इंडिया मजलिस ए इत्‍तेहादुल मुसलीमीन ने आज केन्‍द्र सरकार से देश में जातिगत जनगणना कराने की मांग की।

◆ पंचायत प्रतिनिधि सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पंचायतों को विकसित, शिक्षित और सशक्त बनाने का संकल्प लें : गिरिराज सिंह, पंचायती राज मंत्री।

◆ काबुल हवाई अड्डे पर पाबंदियों के कारण अफगानिस्‍तान में जाने वाली पांच सौ टन चिकित्‍सा सामग्री की आपूर्ति फंसी: डब्‍ल्‍यूएचओ।

◆ हिमाचल प्रदेश में सूचना और प्रसरण मंत्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्‍व में पहली पांच दिवसीय जन आशीर्वाद यात्रा कल रात ऊना जिले में सम्‍पन्‍न ।

◆ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन मंगलवार को जी-7 समूह की बैठक के दौरान अफगानिस्‍तान से अमेरिकी सेना हटाने की अंतिम तिथि बढ़ाने की सम्‍भावना टटोलेंगे: बेन वालेस।

◆ आज से शुरू होने वाले तोक्यो पैरालिंपिक में 54 एथलीट भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

◆ उत्‍तरप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह का बुलंदशहर जिले के नरौरा में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार।

◆ सेना ने 26 वर्ष की सेवा पूरी करने वाली पांच महिला अधिकारियों को कर्नल पद पर पदोन्‍नत किया।

◆ सरकार बृहस्‍पतिवार को सभी राजनीतिक दलों के संसदीय दलों के नेताओं को अफगानिस्‍तान की स्थिति से अवगत करायेगी।

★ अंतराष्ट्रीय अजीबोगरीब संगीत दिवस