August 14, 2022

सुबह की ताजा खबरें (5 जुलाई, मंगलवार, आषाढ़ शुक्ल पक्ष, षष्ठी, वि. सं. 2079)

 3,915 total views,  2 views today

◆ देश के 16वें उपराष्ट्रपति के चुनाव के नामांकन की अधिसूचना आज जारी होगी। 19 जुलाई तक पर्चे भरे जा सकेंगे। उपराष्‍ट्रपति का चुनाव छह अगस्‍त को होगा।

◆ महिला क्रिकेट में भारत ने श्रीलंका को दूसरे एकदिवसीय अंतरर्राष्‍ट्रीय मुकाबले में 10 विकेट से हराया।

◆ डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में से एक में हथियारबंद हमलावर ने तीन लोगों की गोली मारकर हत्‍या कर दी।

◆ ‘ऑल्ट न्यूज़’ ने कहा है, “पिछले कुछ दिनों में ऑल्ट न्यूज़ और पेरेंट कंपनी प्रावदा मीडिया फाउंडेशन पर कई तरह के आरोप लगाए गए हैं। इनमें दावा किया गया है कि हमने उन विदेशी स्रोतों से पैसा लिया है, जिनसे हम चंदा नहीं ले सकते हैं। ये आरोप पूरी तरह से ग़लत हैं।”

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – डिजिटल इंडिया ने तकनीक को अधिक सुलभ बनाकर लोगों को सशक्‍त बनाया है।

◆ प्रधानमंत्री ने कहा – स्किल इंडिया मिशन के माध्‍यम से जनजातीय कला और हुनर नई पहचान बना रहा है।

◆वित्‍त मंत्री निर्मला साीतारामन ने कहा कि विश्‍व के डिजिटल लेनदेन का 40% भारत में होता है। उन्‍होंने डिजिटल इंडिया पहल की सराहना की। कहा कि पिछले 8 साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेृत्‍त्‍व में सरकार ने डिजिटल बैंकिंग को मजबूत करने की दिशा में प्रभावी कार्य किया है।

◆ भारत से वस्‍तुओं के निर्यात में बीते महीने, इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 16.8% की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले महीने यह बढकर 37 अरब 90 करोड डॉलर का हो गया। पिछले वर्ष की इस अवधि के दौरान यह निर्यात 32 अरब 49 करोड डॉलर का था।

◆ दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने गायक सिद्धू मूसेवाला मामले में मुख्य शूटर अंकित सिरसा को किया गिरफ्तार। इस मामले के चार शूटरों को पनाह देने वाले एक अन्य आरोपी, सचिन भिवानी को भी गिरफ्तार किया गया।

◆ हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू जिले के जांगला गांव के पास एक निजी बस के गहरी खाई में गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई और तीन घायल हो गये। ये बस शेंसार से सेंज जा रही थी ।

◆ राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने नूपुर शर्मा पर समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव के ट्वीट का संज्ञान लिया है। आयोग की अध्‍यक्ष रेखा शर्मा ने उत्‍तरप्रदेश के पुलिस मह‍ानिदेशक को लिखे पत्र में श्री यादव के खिलाफ अविलम्‍ब कानून सम्‍मत कार्रवाई करने को कहा है।

◆ यूक्रेन ने रूस के बेलगोरोड और कुर्स्क शहरों में आम नागरिकों को निशाना बनाते हुए तोचका-यू मिसाइलों और टीयू 143 ड्रोन से आक्रमण किया है। रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा, रूस की वायु रक्षा प्रणाली ने कुर्स्क आ रहे टीयू-143 ड्रोन को मार गिराया जिसमें विस्‍फोटक लदे थे।

◆ विम्‍बलडन टेनिस टूर्नामेंट में भारत की सानिया मिर्जा और क्रोएशिया के मैट पैविक की जोड़ी मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। इस जोड़ी को प्री क्‍वार्टर फाइनल में इवान डोडिग और लतीशा चॉन से वॉकओवर मिला।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “संयुक्त राज्य अमेरिका के 246वें स्वतंत्रता दिवस पर, राष्ट्रपति जो बिडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और संयुक्त राज्य अमेरिका के लोगों को मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।”

◆ अमरनाथ यात्रा से लौट रहे 50 वर्षीय तीर्थयात्री को सेना के जवानों ने आज सुरक्षित निकाला। बरारीमार्ग के पास उनका छोटा घोड़ा असंतुलित हुआ और वह लगभग 100 फीट से नदी की ओर गिर गए, उन्हें गंभीर चोटें आईं। उन्हें इलाज के लिए श्रीनगर स्थानांतरित किया गया है।

◆ भारत में अब होटल और रेस्तरां ग्राहकों को सर्विस चार्ज देने के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे। दी सेंट्रल कंज्यूमर प्रॉटेक्शन अथॉरिटी (सीसीपीए) ने इस संबंध में 4 जुलाई को गाइडलाइन्स जारी किए। इसपर उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने भी बयान जारी किया।

◆ हिंदू देवी काली की तरह कपड़े पहले एक महिला के सिगरेट पीने वाले पोस्टर को लेकर ओटावा स्थित भारतीय उच्चायोग ने विरोध जताया है।