August 16, 2022

सुबह की ताजा खबरें (6 अगस्त, हिरोशिमा दिवस)… आज होगा उपराष्ट्रपति के लिए चुनाव…

 3,208 total views,  5 views today

◆ भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने पुरुष फ्रीस्टाइल 65 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में कनाडा के मैकनील लाचलन को हराकर स्वर्ण पदक जीता। यह कॉमन वेल्थ गेम्स 2022 में भारत का अब तक का सातवां स्वर्ण पदक है।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस के साथ वार्ता में फिलीपींस के विकास में भारत के समर्थन का आश्‍वासन दिया।

◆ उपराष्ट्रपति का चुनाव आन होगा। उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटों की गिनती मतदान के बाद नई दिल्ली स्थित संसद भवन में होगी

◆ बिहार में जहरीली शराब पीने से 11 लोगों की मौत।

◆ आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘बढ़ेचलो’ आंदोलन आज से शुरू हुआ। युवाओं में देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए संस्कृति मंत्रालय ने इस अभियान की शुरूआत की है।

◆ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज रविवार को नीति आयोग की 7वीं शासी परिषद बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे।

◆ राष्‍ट्रपति भवन के सांस्‍कृतिक केन्‍द्र में होने वाली बैठक में केन्‍द्र, राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के बीच तालमेल और समन्‍वय को बढ़ाने के लिए विशेष रूप से प्रयास किया जाएगा।

◆ सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वरिष्‍ठ नागरिकों के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार-वयोश्रेष्‍ठ सम्‍मान- 2022 के लिए नामाकंन आमंत्रित किए हैं।

◆ शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को कोविड दिशानिर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया है।

◆ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन रविवार को एक छोटा उपग्रह अंतरिक्ष में भेजेगा। आजादी सेट नाम के इस अंतरिक्ष उपकरण को उपग्रह प्रक्षेपण यान से श्रीहरिकोटा से सवेरे 9 बजकर 18 मिनट पर छोडा जायेगा।

◆ रेलवे ने पिछले आठ वर्षों के दौरान तीन लाख पचास हजार से अधिक भर्तियां की हैं। आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्न के उत्तर में रेलमंत्री अश्चिनी वैष्णव ने कहा कि उनका मंत्रालय करीब एक लाख 40 हजार रोजगार अवसर प्रदान करने की प्रक्रिया में है।

◆ ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कई चीनी युद्धपोतों और विमानों ने आज दूसरे दिन ताइवान जलडमरूमध्य रेखा को पार किया। यह रेखा चीनी मुख्य भूमि और ताइवान के बीच अनौपचारिक विभाजन रेखा है।

◆ बैंक ऑफ इंग्लैंड ने चेतावनी दी है कि ब्रिटेन आर्थिक मंदी के दौर में जा सकता है। ब्रिटेन में 27 वर्षों में ब्‍याज दर बढकर सर्वाधिक पौने दो प्रतिशत हो गई है।

◆ राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की दिव्या काकरान ने महिलाओं की 68 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीता।

◆ पहलवान दीपक पुनिया ने पुरुषों के 86 किग्रा फाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद इनाम को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

◆ भारत के लिए लॉन बाउल्स में एक और पदक की पुष्टि हुई, सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर मेन्स फोर टीम फाइनल में पहुंची।