October 5, 2022

सुबह की ताजा खबरें (17 मई,विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस)

 3,713 total views,  2 views today

◆ 75वॉं प्रतिष्ठित कान फिल्म महोत्सव आज से फ्रांस में। समारोह में भारत को कंट्री ऑफ ऑनर का दर्जा दिया गया।

◆ राजस्‍थान में रामगढ विषधारी बाघ अभ्‍यारण्‍य को देश का 52वां आरक्षित अभ्‍यारण्‍य अधिसूचित किया गया।

◆ बायलोजिकल-ई लिमिटेड ने कोविडरोधी टीके कोर्बेवैक्‍स की कीमत 840 रुपये से घटाकर 250 रुपये की।

◆ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के रजत जयंती समारोह में आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से सम्‍बोधित करेंगे।

◆ भारत और नेपाल ने कल शिक्षा और पनबिजली क्षेत्रों के छह सहमति और समझौतों ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किए।

◆ असम में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के लुमडिंग मंडल में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए भारतीय वायु सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और असम राइफल्स की टीमों को राहत कार्यों में लगाया गया है। लगातार बारिश और भूस्खलन के कारण दीमा-हसाओ जिले के अधिकतर इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

◆ श्रीलंका में, बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकारा ने आज कहा है कि भारत से अगले दो हफ्तों में तीन जहाजों से ईंधन श्रीलंका पहुंच जाएगा। इसके बाद देश में पर्याप्‍त मात्रा में ईंधन उपलब्‍ध हो जाएगा।

◆ कर्नाटक की टीम सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। भोपाल में खेले गए पहले सेमीफाइनल में कर्नाटक ने हरियाणा को 2-0 से हराया। दूसरा सेमीफाइनल आज शाम चार बजे ओडिशा और झारखंड के बीच खेला जाएगा। फाइनल मैच कल जाएगा।

◆ दुनिया के सात विकसित देशों के संगठन जी-7 ने गेहूं का निर्यात रोकने के लिए भारत की आलोचना की है। जी-7 के कृषि मंत्रियों ने कहा है कि इससे खाद्यान्न संकट और गहरा जाएगा।

◆ जमैका में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किंग्स्टन में भीमराव रामजी अंबेडकर के नाम पर ‘अंबेडकर एवेन्यू’ का उद्घाटन किया।