October 5, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन (16 मई, सोमवार, वैशाख शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा, वि. सं. 2079)

Ten

 5,636 total views,  2 views today

◆ देहरादून को 24 घंटे पेयजल उपलब्ध कराने और रिस्पना नदी को पुनर्जीवन देने वाली सौंग बांध परियोजना को पर्यावरणीय स्वीकृति मिल गई है।

◆ काशीपुर में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग सेल (एएचटीयू) और पुलिस ने छापा मारकर एक होटल से सात युवक और आठ युवतियों को अनैतिक देह व्यापार अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में श्री शंकराचार्य जी की समाधि, तीर्थ पुरोहित आवास, सरस्वती घाट समेत श्री केदारनाथ धाम का परिसर भव्य और दिव्य बन चुका है।

◆ वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा है कि वर्ष 2022-23 का बजट आम आदमी का बजट होगा। आज देहरादून में उन्होंने कहा की उत्तराखण्ड के विकास के लिए अच्छा बजट बनाने के लिए प्रदेश के हर वर्ग, क्षेत्र, लघु उद्योग से जुड़े व्यक्ति, गृहणी आदि के सुझाव विचारों को समावित किया जाएगा।

◆ आगामी 21 जून, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के क्रम में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान उत्तराखंड के हिमालय में 15 हजार फीट की ऊंचाई पर बर्फ और हवा के बीच योग का अभ्यास कर रहे हैं।

◆ आगामी 21 जून, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के क्रम में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवान उत्तराखंड के हिमालय में 15 हजार फीट की ऊंचाई पर बर्फ और हवा के बीच योग का अभ्यास कर रहे हैं।

◆ चंपावत विधानसभा उपचुनाव में नामांकन वापसी का कल आखिरी दिन है। उधर भाजपा, कांग्रेस और अन्य दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। मुख्यमंत्री व भाजपा प्रत्याशी पुष्कर सिंह धामी ने आज चम्पावत स्थित पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं से बातचीत कर आगे की रणनीति पर मंथन किया।

◆ तापमान में वृद्धि के चलते एक बार फिर से जंगलों में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही है। नई टिहरी के आसपास के जंगलों में लगी आग को वन विभाग की टीमें काबू करने में जुटी हुई है। आग लगने के चलते वन संपदा को भारी नुकसान की संभावना है।

◆ चमोली जिले में अलकनंदा के जलागम क्षेत्र के ग्लेशियरों के पिघलने से सोमवार को बदरीनाथ में नदी का जलस्तर बढ़ा दिखा। पुलिस ने अलर्ट जारी कर लोगों को घाटों से हटाया गया, ताकि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके। एसडीआरएफ भी घाटों पर तैनात की गई है।

◆ सोमवार को उत्‍तराखंड में कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं वहीं एक मरीज स्‍वस्‍थ भी हुआ।