July 3, 2022

सुबह की ताजा खबरें (20 मई, विश्व मेट्रोलॉजी दिवस)

 3,053 total views,  2 views today

🐝 विश्व मधुमक्खी दिवस

◆ कान्स: सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बांग्लादेशी फिल्म ‘मुजीब’ के ट्रेलर लॉन्च में शिरकत की।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले मंगलवार को जापान के तोक्यो में क्वाड नेताओँ के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

◆ प्रत्येक वर्ष 20 मई को विश्व स्तर पर वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे मनाया जाता है। इस दिन कई राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और इससे संबंधित क्षेत्र में इसकी उन्नति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सहयोग करते हैं।

◆प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – अशांत विश्‍व को आज भारत में आशा की नई किरण दिखाई दे रही है।

◆ उच्चतम न्यायालय ने पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू को रोड रेज के मामले में एक वर्ष के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। वर्ष 1988 में रोड रेज की घटना में पटियाला के गुरनाम सिंह की मौत हो गई थी।

◆ उत्तरप्रदेश में काशी विश्वनाथ मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की वीडियोग्राफी सर्वेक्षण रिपोर्ट अदालत को सौंप दी गई है। हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने आकाशवाणी को बताया, सर्वेक्षण रिपोर्ट में परिसर की पन्‍द्रह सौ फोटो और 32 जीबी की 8 मेमोरी चिप्स हैं।

◆ असम में, 27 जिलों के छह लाख 60 हजार से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं। बराक घाटी, दीमा हसाओ और होजई के इलाके सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। कछार जिला प्रशासन ने आज से सभी शैक्षणिक संस्थान और गैर-जरूरी निजी संस्थान 48 घंटे के लिए बंद करने की घोषणा की है।

◆ आईपीएल, गुजरात को 8 विकेट से हराकर बैंगलोर प्लेऑफ़ की रेस में बरकरार।

◆ भारत की निख़त ज़रीन ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिन जीत गई।

◆ इंडोनेशिया ने पाम ऑयल निर्यात से प्रतिबंध हटाया।

◆ डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा ।भारतीय 1 रुपया ,0.013 अमेरिकी डॉलर के बराबर।

◆ रूस ने कहा वह यूक्रेन में ड्रोन विमान भस्म करने के लिए वह ताकत लेजर हथियार इस्तेमाल कर रहा है।

◆ मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद से जुड़े मामले पर एक याचिका मथुरा कोर्ट में स्वीकार कर ली गई है। अब मथुरा की जिला अदालत में इस मामले पर सुनवाई होगी।

◆ टेस्ला के CEO और ट्विटर खरीदने में जुटे कारोबारी इलॉन मस्क ने डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रति असंतोष जाहिर किया है. उन्होंने अगले चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी को वोट देने की बात कही।