July 3, 2022

सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में 01 जून से 06 जुलाई, 2022 तक ग्रीष्म अवकाश रहेगा…उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़(19 मई)

Ten

 4,810 total views,  2 views today

◆ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल ने पुलिस विभाग को थाने, चौकियों में ग्रामीण व दूरस्थ क्षेत्रों से आने वाली महिलाओं से सौम्य व्यवहार अपनाते हुए उनकी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने के निर्देश दिए।

◆ श्री हेमकुंट साहिब के कपाट आगामी 22 मई को श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। कपाट खुलने से पूर्व राज्यपाल गुरमीत सिंह व मुख्यमंत्री धामी ने आज ऋषिकेश से हेमकुंट साहिब के लिए संगतो को रवाना किया।

◆ पंच केदार में से एक चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाट आज पूरे विधि-विधान व पूजा-अर्चना के बाद ब्रह्म मुहूर्त में श्रद्धालुओ के लिए खोल दिए गए हैं। इस अवसर पर मंदिर के मुख्य पुजारी हरीश भट्ट, हक-हकूक धारी व बड़ी संख्या में श्रद्धालुओ ने भगवान रुद्रनाथ के दर्शन किए।

◆ उत्तराखण्ड: प्रदेश के सभी सरकारी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में 01 जून से 06 जुलाई, 2022 तक ग्रीष्म अवकाश रहेगा। आज ये जानकारी देते हुए विद्यालयी शिक्षा के महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि 31 मई तक सभी विद्यालय विधिवत संचालित होंगे।

◆ जिला सहकारी बैंकों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के चार सौ से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद सचिव सहकारिता की ओर से जांच के आदेश दिए गए हैं। प्रदेश में कुल 697 सहकारी समितियों की जांच आठ अफसरों को मात्र 19 दिन में पूरी करनी है।

◆ महामंडलेश्वर स्वामी यति नरसिंहानंद गिरि महाराज ने कहा कि अब वह सार्वजनिक जीवन में सक्रिय नहीं रहेंगे। वो अपना पूरा जीवन धर्म और अध्यात्म की सेवा में गुजारेंगे। साथ ही, अब कोई धर्म संसद आयोजित नहीं करेंगे।

◆ उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग विभिन्न विभागों के खाली पड़े समूह को के 13 सौ पदों पर जुलाई के महीने भर्ती विज्ञप्ति जारी करेगा।आयोग के सचिव संतोष बडोनी के अनुसार सभी एक जैसी अहर्ता वाले पदों की विज्ञप्ति एक ही जारी की जाएगी।

◆ आगामी चम्पावत विधानसभा उपचुनाव को निष्पक्ष और शान्तिपूर्वक तरीके से सम्पन्न कराने को लेकर टनकपुर के पुलिस उपाधीक्षक अविनाश वर्मा ने आज क्षेत्र के ग्राम-प्रहरियों के साथ मीटिंग कर अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की।

◆ मुख्यमंत्री धामी ने कहा “मेरा सभी से अनुरोध है कि यात्रा में जाने से पहले अपना स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य कराएं। डॉक्टरी परामर्श पर ही यात्रा प्रारंभ करें।”

◆ मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने आज केदारनाथ धाम में चल रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा- केदारनाथ में यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिगत हर संभव व्यवस्थाएं की जाएं।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में आज देहरादून में उत्तराखण्ड सरकार और भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। कहा- प्रदेश में रिन्यूबल एनर्जी विशेष तौर पर सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति होगी।