February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (10 सितंबर, भारत रत्न गोविंद बल्लभ पंत जयंती)

 6,292 total views,  2 views today

◆ भारत रत्न पंडित गाेविंद बल्लभ पंत की 10 सिंतबर, आज 135वीं जयंती है। 

◆ उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की लगभग 7000 पदों पर गतिमान भर्ती प्रक्रिया राज्य लोक सेवा आयोग को हस्तान्तरित करने के सम्बंध में आज कैबिनेट से प्रस्ताव पारित हो गया है।मुख्यमंत्री ने शीघ्र ही भर्ती परीक्षाओं का एक कैलेंडर जारी कर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं।

◆ राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी, स्‍नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ली गई संयुक्‍त विश्‍वविद्यालय प्रवेश परीक्षा- सीयूईटी का परिणाम इस महीने की 15 तारीख या उससे पहले घोषित कर सकती है। विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्‍यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार ने यह जानकारी दी।

◆ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 2025 तक देश से तपेदिक उन्मूलन के मिशन को फिर से मजबूत करने के लिए प्रधान मंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान का वर्चुअली शुभारंभ किया।

◆ नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वरन अय्यर की अध्यक्षता वाली अधिकार प्राप्त समिति ने मोबाइल विनिर्माण के लिए प्रोत्साहन के पहले वितरण को स्‍वीकृति दी।

◆ सरकार ने टूटे चावल की निर्यात नीति संशोधित की है।
खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि घरेलू मुर्गी पालन उद्योग और अन्‍य पशुओं के आहार की खपत के लिए टूटे चावल की पर्याप्त उपलब्धता इथेनॉल उत्पादन सुनिश्‍चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

◆ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष-IMF की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की

राष्ट्रपति ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक जैसी संस्थाओं ने कोरोना महामारी के दौरान कम आय वाले देशों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की।

◆ दुबई में सुपर-4 के मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया। दोनों टीमें रविवार 11 सितंबर को टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेलेंगी।

◆ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर नेपाल में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई।