February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (4 सितंबर, रविवार, भाद्रपद, शुक्ल पक्ष, अष्टमी- नवमी, वि. सं. 2079)

 6,490 total views,  2 views today

◆ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों ने शिक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय प्रतिभा की पहचान बनाई है।

◆ सेरेना विलियम्‍स अमरीकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

◆ अमरीका के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से चंद्रमा के लिए रॉकेट प्रक्षेपण की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मानव-रहित इस अंतरिक्ष अभियान में तकनीकी समस्‍या के कारण रॉकेट का प्रक्षेपण सोमवार को नहीं हो सका था। अब इसका प्रक्षेपण फ्लोरिडा के केप केनेवरल से आज किया जाएगा।

◆ केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड- सीबीडीटी ने इस वर्ष पहली अप्रैल से 31 अगस्‍त तक एक करोड़ 97 लाख से अधिक करदाताओं को एक लाख 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक का रिफंड जारी किया है।

◆ उत्तराखंड मुख्यमंत्री धामी ने कहा कमेटी का गठन किया गया है। गड़बड़ियों की जांच कमेटी करेगी। जिस कालखंड में भर्तियां हुईं हैं उसकी जांच के बाद सच सामने आएगा। युवाओं को हम आश्वस्त करते हैं कि किसी भी कीमत पर किसी के साथ कोई अहित नहीं होने दिया जाएगा।

◆ श्रीलंका ने अफगानिस्तान को सुपर-4 के पहले मुकाबले में 4 विकेट से हराकर एशिया कप में लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। इससे पहले टीम ने बांग्लादेश को हराकर सुपर-4 में जगह बनाई।

◆ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली की फैकल्टी एसोसिएशन ने देश के सभी 23 एम्स को विशिष्ट नाम देने के सरकारी प्रस्ताव का विरोध किया है और इस मुद्दे पर अपने सदस्यों की राय मांगी है। एसोसिएशन ने तर्क दिया है कि इस प्रस्ताव पर अमल से संस्थान की पहचान समाप्त हो जाएगी।

◆ सोमवार यानी 5 सितंबर को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का ऐलान हो जाएगा। इस रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच कांटे की टक्कर का मुकाबला हुआ।

◆ भारत और पाकिस्तान के बीच दुबई में आज शाम 7:30 बजे खेला जाएगा एशिया कप 2022 सुपर 4 का दूसरा मुकाबला होगा।