January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (3 अक्टूबर,विश्व पर्यावास दिवस)

 1,148 total views,  2 views today

◆ देश, राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 153वीं जयंती और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

◆ देशभर में गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम आयोजित हुए।

◆ महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले के किनवट तहसील के शिवनी इलाके में इसार पेट्रोल पंप के पास पिकअप वाहन पलटने से 28 लोग घायल हो गए।

गंभीर रूप से घायल 19 मरीजों को इलाज के लिए नांदेड़ के एक अस्‍पताल में भर्ती किया है। अन्य घायलों का हिमायतनगर के एक ग्रामीण अस्पताल में इलाज चल रहा है।

◆ इंडोनेशिया में एक फुटबॉल मैच के दौरान मची भगदड़ में 174 लोग मारे गये और करीब 180 घायल हो गए।

◆ कोलकाता में नकटला उदयन संघ का दुर्गा पूजा पंडाल इस साल ‘मोटा कापोर’ थीम पर बनाया गया है। ये उन महिलाओं की कहानियों को दर्शाता है जो विभाजन के बाद वहां बस गईं और कपड़े सिलकर अपना जीवनयापन किया।

◆ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुवाहाटी में खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 16 रनों से हराया। भारत ने श्रृंखला 2-0 से जीत ली है।

◆ कर्नाटक: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मैसूर में चल रही ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान बारिश के बीच एक जनसभा को संबोधित किया।

◆ विश्व टेबल टेनिस चैंपियनशिप में भारत ने जर्मनी को दी 3-1 से मात।

◆ चीन के पेइचिंग में भारतीय दूतावास ने महात्मागांधी की 153वीं जयंती के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें भारतीय प्रवासियों और चीन के लोगों ने भाग लिया भारतीय राजदूत प्रदीप रावत ने पेईचिंग में जिंतई कला संग्रहालय में राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की।

◆ केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी मारा गया और सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया।हत्‍या में शामिल आतंकवादियों की तलाश के लिए इलाके की घेराबंदी कर ली गई है।