August 16, 2022

नैनीताल: फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर ब्लेकमैल कर वसूली करने के मामले में हाईकोर्ट ने FB इंडिया, केंद्र और राज्य सरकार से मांगा जवाब

 3,525 total views,  6 views today

नैनीताल हाईकोर्ट ने फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर पहले दोस्त बनाने फिर उनकी फोटो की एडिटिंग कर अश्लील वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में डालने की धमकी देकर लाखों रुपये वसूलने के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर सुनवाई की।

फेसबुक पर फर्जी आईडी का मामला-

इस मामले की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान एवं न्यायाधीश आलोक कुमार वर्मा की खण्डपीठ में हुई। इस मामले में हरिद्वार निवासी आलोक कुमार ने जनहित याचिका दायर की है। इसमें कहा है कि कुछ लोगों द्वारा फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जा रही हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट मंजूर करने वालों की फोटो को एडिटिंग कर उनकी अश्लील वीडियो बनाई जा रही है। ये वीडियो बनाकर उन्हें भेजी जा रही हैं, इसके बाद धनराशि की मांग की जाती है। जिस पर धनराशि नहीं देने पर वीडियो परिवार वालों या दोस्तों को भेजने की धमकी दी जा रही है।

कोर्ट ने इस संबंध में जारी किया नोटिस-

जिसमें यह भी कहा गया कि इस संबंध में उत्तराखंड पुलिस के आला अफसरों से भी शिकायत की गई पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। वही कोर्ट ने डायरेक्टर फेसबुक इंडिया, केंद्र, राज्य सरकार, डीजीपी और एसएसपी हरिद्वार को नोटिस जारी कर तीन सप्ताह के भीतर जवाब पेश करने के लिए कहा है।