August 16, 2022

आज देश को मिल जाएंगे नए उप राष्ट्रपति, मतदान जारी

 1,261 total views,  4 views today

देश के नए उप राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज शनिवार को मतदान  शुरू हो गया है। संसद भवन में सुबह 10 बजे से शाम 05 बजे तक चलने वाली मतदान प्रक्रिया के बाद वोटों की गिनती और देर शाम देश के नए उप राष्ट्रपति की घोषणा की जाएगी। खबर लिखे जाने तक फिलहाल उप राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान जारी रहा।

कैसे होगा उपराष्ट्रपति का चुनाव ?

गौरतलब हो, भारत के उपराष्ट्रपति का चुनाव संसद के दोनों सदनों के सदस्यों से मिलकर बने निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा अनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के माध्यम से किया जाता है। संसद में कुल सदस्यों की संख्या सात सौ 88 है, जिसमें से 543 लोकसभा के जबकि दो सौ 33 राज्यसभा के सदस्य हैं। 12 सदस्य मनोनीत हैं। मतगणना आज मतदान के बाद संसद भवन में ही की जाएगी। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु का कार्यकाल इस महीने की दस तारीख को समाप्त हो रहा है।

उप राष्ट्रपति पद के चुनाव में इस बार कौन ?

उप राष्ट्रपति पद के चुनाव में इस बार NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (71 वर्ष) और संयुक्त विपक्ष की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा (80 वर्ष) के बीच मुकाबला है। राजस्थान के प्रभावशाली जाट समुदाय से ताल्लुक रखने वाले समाजवादी पृष्ठभूमि के जगदीप धनखड़ ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं जबकि कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री रहीं मार्ग्रेट अल्वा राजस्थान सहित गोवा, गुजरात और उत्तराखंड की राज्यपाल के रूप में काम कर चुकी हैं।

उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल कब होगा समाप्त ?

उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है और 11 अगस्त को नए उप राष्ट्रपति शपथ लेंगे।

पीएम मोदी ने किया मतदान

देश के नए उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए शनिवार को संसद भवन में सुबह 10 बजे मतदान शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले मतदान किया। खबर लिखे जाने तक केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और अश्विनी वैष्णव, भाजपा के मुख्य सचेतक राकेश सिंह, टीआरएस सांसद और वाईएसआरसीपी के रघुराम कृष्ण राजू सहित अन्य मंत्री और सांसद भी अपना वोट डाल चुके थे। यह मतदान प्रक्रिया शाम 05 बजे तक जारी रहेगी। इसके पश्चात आज ही मतों की गणना होगी और उसके बाद नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा की जाएगी।

देर शाम देश के नए उप राष्ट्रपति के नाम की होगी घोषणा

उप राष्ट्रपति पद के चुनाव में इस बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा के बीच मुकाबला है। संसद भवन में शाम पांच बजे तक मतदान होगा। उसके बाद वोटों की गिनती होगी और देर शाम देश के नए उप राष्ट्रपति की घोषणा की जाएगी।