August 16, 2022

कौसानी: जिला प्रशासन जल्द करेगा कौसानी महोत्सव का आयोजन

 2,546 total views,  2 views today

जिलाधिकारी रीना जोशी ने व्यापार मंडल कौसानी, होटल एसोसिएशन, टैक्सी यूनियन, जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों के साथ जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक की।

जिलाधिकारी ने ली बैठक-

जिसमें जिलाधिकारी रीना जोशी ने कहा कि कौसानी कई महापुरुषों की जन्म व कर्मस्थली है। इसे टी, ईको टूरिज्म व बर्ड वॉचिंग ट्रैक रूट के रूप में विकसित किया जाएगा। जिला प्रशासन जल्द यहां कौसानी महोत्सव का आयोजन करेगा। जिसमें, सांस्कृतिक, धार्मिक व व्यापारिक क्रियापकलापों के अलावा गोष्ठियां होंगी।

धार्मिक पर्यटन पर भी दिया जाएगा ध्यान-

उन्होंने कहा कि पर्यटक अधिक से अधिक दिन जनपद बागेश्वर में प्रवास कर सकें, जिसका व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कौसानी क्षेत्र में नयें पर्यटक सर्किटों की खोज करने के अलावा हवाई संपर्क पर विचार करने, साहसिक एवं धार्मिक पर्यटन पर विशेष ध्यान देने के साथ नयें पर्यटन स्थलों को विकसित करने पर जोर दिया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने वाहनों की उचित पार्किंग व्यवस्था, आस-पास ट्रैक रूट, पार्क विकसित करने के साथ ही स्थानीय लोगो को गाईड़ प्रशिक्षण देने के निर्देश जिला पर्यटन अधिकारी को दिए। उन्होंने प्रकाश व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश ईई ऊर्जा निगम को दिए।

कौसानी पर्यटन विकास के संबंध में दिए निर्देश-

कौसानी क्षेत्र दो जिलों में बंटा होने के कारण आ रही कई समस्याओं से संबंधित सुझाव पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को अल्मोड़ा जिला प्रशासन से समन्वय करते हुए आ रही समस्याओं व कौसानी पर्यटन विकास को किस प्रकार गति दी जा सकें, के संबंध में बैठक करने के निर्देश दिए। बैठक में कौसानी क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई व कूडा निस्तारण में आ रही समस्या के संबंध में जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई करने के साथ ही कूडा निस्ताराण हेतु उचित प्रबंधन करने के निर्देश दिए।l