October 3, 2022

अगली पीढी 2047 तक भारत को विश्‍व में शीर्ष स्‍थान दिलाने का संकल्‍प ले- गृह मंत्री अमितशाह

 1,408 total views,  4 views today

केन्‍द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमितशाह ने युवा पीढी का आह्वान किया है कि वह भारत को विश्‍व गुरू बनाने में योगदान करें। वे आज बेंगलुरू में नृपतुंगा विश्‍वविद्यालय का उद्घाटन और इसके शैक्षणिक ब्‍लॉक की आधारशिला रखने के अवसर पर बोल रहे थे। उन्‍होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्‍सव, उपयुक्‍त समय है कि अगली पीढी 2047 तक भारत को विश्‍व में शीर्ष स्‍थान दिलाने का संकल्‍प ले, जब भारत आजादी की सौवीं वर्षगांठ मना रहा होगा। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान हमें अपने स्‍वतंत्रता सेनानियों और स्‍वाधीनता आंदोलन के भूले-बिसरे नायकों को अवश्‍य याद करना चाहिए।

चोरी को रोकना देश के विकास में योगदान के कई तरीकों में से एक है

उन्‍होंने देश के लिए जीने का एक उदाहरण दिया। उन्‍होंने कहा कि कर चोरी को रोकना देश के विकास में योगदान के कई तरीकों में से एक है।
उच्‍चतर शिक्षा क्षेत्र में सरकार द्वारा किये जा रहे उपायों का ब्‍यौरा देते हुए गृहमंत्री ने कहा कि आई.आई.टी. और आई.आई.एम जैसे कई संस्‍थानों पर बल दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में नये विश्‍वविद्यालय खोले गए हैं। उन्‍होंने कहा कि देश के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में 22 नये विश्‍वविद्यालय स्‍थापित किये गए हैं।

भारत की विशिष्‍ट विदेश नीति और आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े फैसले किये गए हैं

उन्‍होंने कहा कि लद्दाख में भी पहला विश्‍वविद्यालय खुल गया है। उन्होंने कहा कि  भारत की विशिष्‍ट विदेश नीति और आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े फैसले किये गए हैं।
इससे पहले गृहमंत्री ने बेंगलुरू में बसव जयंती के अवसर पर भगवान बसेश्‍वर की प्रतिमा पर फूल मालाएं चढ़ाई।