February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

खेल जगत: वनडे में आईसीसी गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंचे भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज

 4,681 total views,  2 views today

खेल जगत से जुड़ी खबर सामने आई है। टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज मोहम्मद सिराज इस महीने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में लगातार अच्छे प्रदर्शन के चलते आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों में नौ विकेट और कीवीज के खिलाफ सीरीज में पांच विकेट लिए हैं।

729 पॉइंट्स के साथ मोहम्मद सिराज ने हासिल किया पहला स्थान

आईसीसी की ओर से जारी ताजा वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में 729 पॉइंट्स के साथ मोहम्मद सिराज ने पहला स्थान हासिल किया है। लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (727 पॉइंट्स) दूसरे स्थान और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (708 पॉइंट्स) तीसरे स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाद सिराज पहले भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे में आईसीसी गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद पिछले साल जुलाई में पहले स्थान पर पहुंच गए थे।

21 मैचों में 37 विकेट ले चुके हैं सिराज

तीन साल बाद फरवरी 2023 में मोहम्मद सिराज ने वनडे टीम में वापसी की, तब से अब तक 21 मैचों में 37 विकेट ले चुके हैं। इसके अलावा, सिराज ने अपने पिछले 10 एकदिवसीय मैचों में एक या अधिक विकेट लिए हैं। इस सप्ताह के शुरुआत में सिराज को आईसीसी मेन्स ओडीआई टीम ऑफ द ईयर में भी नामित किया गया है।

गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 10.22 की शानदार औसत से लिए नौ विकेट

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 10.22 की शानदार औसत से नौ विकेट लिए। फाइनल मैच के लिए आराम दिए जाने के बाद सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में पांच विकेट चटकाए। भारत ने कीवीज के खिलाफ 3-0 से सीरीज वाइटवॉश की। वहीं तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 11 पायदान की छलांग लगाकर गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में 32वां स्थान हासिल किया है।

वनडे मैचों में शीर्ष-5 रैंकिंग वाले गेंदबाज

मोहम्मद सिराज (भारत) – 729 प्वाइंट्स

जोश हेजलवुड (ऑस्ट्रेलिया) – 727 प्वाइंट्स

ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड) – 708 प्वाइंट्स

मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) – 665 प्वाइंट्स

राशिद खान (अफगानिस्तान) – 659 प्वाइंट्स