August 16, 2022

उत्तराखंड: हरिद्वार में धूमधाम से मनाया जाएगा मुल्तान जोत, पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर भी होंगे शामिल, जानें

 7,017 total views,  2 views today

उत्तराखंड से जुड़ी खबर सामने आई है। उत्तराखंड के धर्मनगरी हरिद्वार में इस बार बड़ी धूमधाम से मुल्तान जोत महोत्सव मनाया जाएगा।

7 अगस्त को हरिद्वार में निकलेगी भव्य शोभा यात्रा-

जिसमें इस बार मुल्तान जोत महोत्सव में आजादी के 75वें अमृत महोत्सव की झलक नजर आएगी। आगामी 7 अगस्त को हरिद्वार में भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभा यात्रा में मौजूद सभी लोगों के हाथों में तिरंगा झंडा होगा। यात्रा में गंगा मैया के जयकारों के साथ देशभक्ति के नारों का उद्घोष होगा। इसके बाद हर की पौड़ी पर दूध की होली खेली जाएगी। इससे पहले दो साल से कोरोना के कारण यह महोत्सव सांकेतिक रूप से मनाया जा रहा था। जो इस खूब धूमधाम से मनाया जाएगा।

देश में शांति और समृद्धि के उद्देश्य को लेकर मुल्तान से इस महोत्सव की हुई थी शुरूआत-

देश में शांति और समृद्धि के उद्देश्य को लेकर साल 1911 में पाकिस्तान के मुल्तान से इस महोत्सव की शुरुआत हुई थी। कहा जाता है कि यह परम्परा साल 1911 में भक्त रूपचन्द ने शुरू की थी। भक्त रूपचन्द 1911 में अमन की जोत लेकर पाकिस्तान (तब देश का बंटवारा नहीं हुआ था) के मुल्तान शहर से पैदल चलकर हरिद्वार आए थे। उन्होंने वरुण देव व मां गंगा की आराधना कर विश्व में शान्ति व अमन के लिए प्रार्थना की थी। तब से लेकर आज तक ये महोत्सव ऐसे ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है।‌ इस बार इस महोत्सव में पूर्व क्रिकेटर और दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर भी शामिल होंगे। वह इस शोभा यात्रा में शामिल होंगे।