August 11, 2022

अब सफर होगा और आसान, 2 घंटे में पहुँच सकेंगे दिल्ली से देहरादून

 3,300 total views,  2 views today

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, अगले एक साल से कम समय में दिल्ली से आस पास के क्षेत्रों को तेज रफ्तार हाईवे से जोड़ दिया जायेगा, जिससे बेहद कम समय में लोग एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा कर सकेंगे।

दिल्ली से देहरादून केवल 2 घंटे में पहुंचा जा सकेगा

सीआईआई की एनुअल मीटिंग में केंद्रीय मंत्री नितिन ने बताया कि आने वाले 6 महीने में दिल्ली से जयपुर महज डेढ़ घंटे में पहुंचा जा सकेगा। वहीं एक साल के भीतर दिल्ली से चंडीगढ़, दिल्ली से हरिद्वार और दिल्ली से देहरादून केवल 2 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इसकी सहायता से दिल्ली से होकर गुजरने वाले यात्रियों का भी काफी वक्त बचेगा।

अभी कितना समय लगता है?

दरअसल, पिछले 1 साल से दिल्ली-देहरादून एक्स्प्रेस वे पर काम चल रहा है। इसके बनने से दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी 20 किलोमीटर तक कम हो जाएगी और जो सफर हमें 6.5 घंटे में पूरा करना पड़ता है वो महज 2 घंटे में पूरा हो जायेगा। इस एक्सप्रेसवे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चलाने की इजाजत होगी। ये एक्सप्रेसवे 10 एलिवेटेड सड़क वाला होगा।

कैसे होगा 6 घंटे का सफर दो घंटे में पूरा?

दरअसल, इसी साल फरवरी में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर की घोषणा थी। करीब 210 किलोमीटर लंबाई के इस 6 लेन कॉरिडोर की कुल लागत 12,300 करोड़ है। दिल्ली-देहरादून इकॉनोमिक कॉरिडोर में हरिद्वार के लिए भी नई कनेक्टिविटी की घोषणा भी की गई थी। इसमें बसेरा, मानकपुर, खाताफेरी, रुड़की, मेहबरकलां से होकर गुजरने वाले इस मार्ग में हरिद्वार के लिए नई कनेक्टिविटी का प्रावधान किया गया। इसमें सहारनपुर बाईपास से 6-लेन का नया मार्ग बनाया जाएगा। इससे दिल्ली से हरिद्वार की दूरी 6 घंटे से घटकर 2 घंटे रह जाएगी।