January 21, 2022

अब कोविन ऐप पर टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता की गयी खत्म, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन

 1,560 total views,  2 views today

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर दिन प्रतिदिन धीमी पड़ती नज़र आ रही है । लेकिन अभी भी खतरा टला नहीं हैं । कोरोना संक्रमण के प्रसार के कम होने में  कोरोना वैक्सीन की अहम भूमिका दिख रही है । इसी के चलते सरकार टीकाकरण अभियान में काफी ध्यान दे रही है । कोरोना वैक्सीन की पहुंच हर किसी तक हो इसके लिए सरकार ने टीका लेने के लिए नियमों को और आसान बना दिया है

यह है नया नियम

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों को सुविधा देते हुए कोविन ऐप या वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता को ख़त्म कर दिया है । नए नियम के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने निकटतम वैक्सीन केंद्र में जाकर पंजीकरण करा सकता है । और वैक्सीन ले सकता है ।

आशा कार्यकर्ता करेंगी जागरूक

मिली जानकारी के अनुसार सरकार  कोरोना वैक्सीन देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए हेल्थ वर्कर्स और आशा कार्यकर्ता ग्रामीण इलाके और शहरी  इलाकों में जाएंगी और लोगों को ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन के लिए जागरूक करेंगी । क्योंकि बहुत से लोग अभी भी ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं । जिसके चलते ग्रामीण इलाकों में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान की रफ्तार काफी कम है ।

21 जून से हर राज्‍य में मुफ्त लगाई जाएगी कोरोना वैक्‍सीन 

सरकार ने 21 जून से फिर से टीकाकरण अभियान का जिम्मा संभालने का फैसला लिया है । केंद्र ने आश्वासन दिया है कि इस महीने 12 करोड़ वैक्सीन खुराक उपलब्ध होंगी । कोविशील्ड निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने भी कहा है कि वह अपनी विनिर्माण क्षमता बढ़ा रहा है इस महीने लगभग 10 करोड़ खुराक का उत्पादन और आपूर्ति करने में सक्षम होगी । भारत बायोटेक और रूस के स्पुतनिक-v वैक्सीन की दो करोड़ खुराक उपलब्ध कराई जाएंगी, जिनका आयात किया जा रहा है । जिसके चलते वैक्सीनेशन अभियान में तेज़ी  आएगी ।