October 4, 2022

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को नेपाल के लुंबिनी जाएंगे पीएम मोदी

 3,709 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को नेपाल के लुंबिनी के आधिकारिक दौरे पर जाएंगे। वह नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री की वर्ष 2014 के बाद यह पांचवीं नेपाल यात्रा है जबकि लुंबिनी की यह उनकी पहली यात्रा होगी।

यह यात्रा भारत के पडोसी देशों को प्राथमिकता  और प्रतिबद्धता को दर्शाती है

नई दिल्ली में प्रधानमंत्री की यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह यात्रा भारत के पडोसी देशों को प्राथमिकता  और प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि लुंबिनी में प्रधानमंत्री पवित्र मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करने जाएंगे। वह लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

दोनों प्रधानमंत्री द्विपक्षीय बैठक करेंगे

पीएम मोदी अपनी यात्रा के दौरान लुंबिनी मठ क्षेत्र में बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र के निर्माण के लिए ‘शिलान्यास’ कार्यक्रम में भी भाग लेंगे। दोनों प्रधानमंत्री द्विपक्षीय बैठक करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा भारत की नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी के तहत भारत और नेपाल के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा को जारी रखने के मद्देनजर हो रही है। यह दोनों देशों के लोगों की साझा सभ्यता की विरासत को रेखांकित करता है।