October 3, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (16 मई, राष्ट्रीय डेंगू दिवस)

 2,444 total views,  2 views today

◆ फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनिस्तो ने कहा कि उनका देश उत्तर अटलांटिक संधि संगठन- नेटो (NATO) की सदस्यता के लिए आवेदन करेगा। यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई के कारण फिनलैंड की नीति में यह ऐतिहासिक बदलाव है। रूस और फिनलैंड की 1300 किलोमीटर लंबी सीमा साझी हैं।

◆ राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने दिल्ली सरकार को मुंडका अग्निकांड पर नोटिस जारी किया है। इस आग में 27 लोगों की मौत हो गई थी। मीडिया की रिपोर्टों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए आयोग ने मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जवाब मांगा है।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर आज नेपाल के लुंबिनी जाएंगे। प्रधानमंत्री नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर लुंबिनी जा रहे हैं। लुंबिनी में, प्रधानमंत्री मोदी पवित्र मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे।

◆ भारतीय पुरुष टीम ने बैडमिंटन में रचा इतिहास, बैंकॉक में 14 बार के चैंपियंस इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थॉमस कप ट्रॉफी जीती। प्रधानमंत्री ने विजेता टीम को शुभकामनाएं दीं और बातचीत की।

◆ उत्तराखंड के चमोली जिले में हेमकुंट साहिब के कपाट 22 मई को खुलेंगे। राज्य सरकार और हेमकुंट साहिब समिति ने श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की संभावना के कारण तीर्थयात्रियों की संख्या सीमित कर दी है।

◆ कांग्रेस के नव संकल्प शिविर में पार्टी का नया नारा ‘भारत जोड़ो’ दिया गया। उदयपुर में हुए कांग्रेस के तीन दिवसीय नव संकल्प शिविर (चिंतन शिविर) में संगठन को मजबूत करने के लिए 430 नेताओं ने मंथन किया।

◆ विदेश मंत्री एस जयंशकर का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आतंकवाद, खासतौर पर सीमा पार से होने वाले आतंकवाद को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करने को लेकर बिलकुल साफ़ रहे हैं।

◆ राजीव कुमार ने दिल्ली के निर्वाचन सदन में भारत के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण किया।

◆ लश्कर-ए-इस्लाम ने एक धमकी भरा पत्र जारी कर लिखा है कि हवाल ट्रांजिट आवास में रह रहे कश्मीरी पंडित सरकारी कर्मचारी घाटी छोड़ दें या मौत का सामना करने के लिए तैयार रहें।

◆ बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की अमेरिकी- बांग्लादेशी ड्रामा फिल्म ‘नो लैंड्स मैन’ को सिडनी फेस्टिवल के लिए चुन लिया है।

◆ पाकिस्तान के पेशावर में दो सिख युवकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से पाकिस्तान से कहा गया है कि मामले की जांच गंभीरता से की जानी चाहिए।